ASANSOL

Asansol : प्रदूषण कम करने के लिए उठाये जायेंगे महत्वपूर्ण कदम

कचड़ा जलाने पर लगेगा जुर्माना, बनेगा साइकिल प्वाइंट और फव्वारा

बंगाल मिरर, आसनसोल : शिल्पाचंल में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए आसनसोल नगरनिगम मुख्यालय में गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक में नगरनिगम आयुक्त राहुल मजूमदार, अभियंता केके श्याम, सौरीन्द्र घोष के अलावा अड्डा, प्रदूषण नियंत्रण विभाग, पुलिस, भू एवं भू सुधार, दमकल, वन, कृषि, ईसीएल, सेल आइएसपी, सीएमपीडीआइएल, परिवहन विभाग, उद्योग विकास विभाग के अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण के लिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रदूषण बढ़ने का कारण सूखे पत्ते, पराली आदि जलाने को भी माना जा रहा है। बर्नपुर के भारती भवन, ब्वायज स्कूल सर्कुलर रोड इलाके में पत्ते जलाने की शिकायत मिली है। इस पर रोक लगाने के लिए नगरनिगम, पुलिस और दमकल विभाग की संयुक्त टीम का गठन किया गया। यह टीम औचक जांच अभियान चलायेगी। इस दौरान सूखे पत्ते, पेड़ आदि जलाते हुए पाये जाने पर एक लाख रुपये जुर्माना या छह माह की जेल हो सकती है। इसके साथ ही कृषि विभाग अधिकारियों से कहा गया कि वह लोग पराली जलाने की निगरानी करें। वातावरण में प्रदूषण कम करने के लिए मिस्ट कैनन मशीन लाई जा रही है। इससे वातावरण में पार्टिकल मैटर्स को कम किया जा सकेगा। प्रदूषण कम करने के लिए सीएमपीडीआइएल से तकनीकी सहयोग भी मांग गाया। ईसीएल अधिकारियों से अधिक पौधारोपण करने के साथ ही कोयला लदे वाहनों को ढंककर परिवहन करने को कहा गया।


.प्रदूषण कम करने के लिए लोग वाहनों की जगह साइकिल का इस्तेमाल करें। इसके लिए एप आधारित साइकिल सेवा शुरू की जायेगी। इसमें एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जाने के लिए लोग किराये पर साइकिल ले सकेंगे। शहर में फिलहाल पांच जगह बीएनआर मोड़, नगरनिगम मुख्यालय, जुबली मोड़, केएसटीपी, एचएलजी मोड़ को साइकिल प्वाइंट के लिए चिन्हित किया गया है।आसनसोल नगरनिगम इलाके में चार फव्वारा बनाने का भी निर्णय लिया गया है। नगरनिगम के आसनसोल, कुल्टी, रानीगंज और जामुड़िया में एक-एक फव्वारा लगाया जायेगा। इससे सुंदरीकरण भी होगा और प्रदूषण को भी कम किया जा सकेगा।

Leave a Reply