ASANSOL

जिले में 9 से अभियान, 9 महीने से 15 साल तक के बच्चों को लगेगा टीका

जिले के स्कूल, अस्पताल और शिविरों से 6 लाख को टीका देने का लक्ष्य

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News Today In Hindi ) पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी 9 जनवरी से 11 फरवरी तक खसरा और रूबेला की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।  इसे लेकर आज एडीडीए कॉन्फ्रेंस हॉल में डीएम एस अरुण प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेस किया। उन्होंने बताया कि आज  9 जनवरी से 11 फरवरी तक खसरा (मीजल्स)  और रूबेला की रोकथाम के लिए  टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा 9 महीने से लेकर 15 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। पश्चिम बर्दवान जिले में कुल छह लाख बच्चों को 2286 स्कूलों और सरकारी अस्पताल तथा 915  शिविरों के जरिए मुफ्त दिए जाएंगे।

 उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों को यह टीके लगाए जाएंगे और यह टीके बच्चों के जो नियमित तरीके होते हैं उनके अलावा भी लगाए जाएंगे । उन्होंने कहा कि वह आशावादी हैं कि 9 जनवरी से 11 फरवरी तक चलने वाला यह अभियान सुचारू ढंग से चलाया जा सकेगा । हाल ही में आसनसोल नगर निगम की तरफ से रविंद्र भवन में मीजल्स और रूबेला को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया था लेकिन वहां पर लोगों की उपस्थिति बेहद कम थी इस सवाल के जवाब में एस अरुण प्रसाद ने बताया के टीकाकरण के साथ-साथ घर-घर जाकर जागरूकता फैलाना भी बेहद आवश्यक है ।

वही इस अभियान से जुड़े एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के बाद अगर किसी बच्चे में साइड इफेक्ट देखा गया तो उससे निपटने के लिए हर ब्लॉक में 2 टीमों को तैयार रखा जा रहा है जो तुरंत परिस्थिति को संभालेंगे इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों और जो टीका लगाएंगे उन कर्मियों को भी लोगों को जागरूक करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि टीकाकरण को लेकर किसी के मन में कोई असमंजस पैदा ना हो मौके पर एडीएम हरिशंकर पाणिकर, सीएमओएच शेख मो. युनूस आदि मौजूद थे।

Leave a Reply