ASANSOL

Asansol में अवैध रूप से प्लॉटिंग बन रहे हाउसिंग प्रोजेक्ट्स

अड्डा ने 24 योजनाओं को भेजा शो कॉज नोटिस : तापस बनर्जी

सिटी, रेजीडेंसी, धाम, नगर के नाम से भूखंड बेच रहे हैं, नीचे वीडियो में सुनें कौन-कौन सी हैं संस्थाएं

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : पश्चिम बर्दवान जिले के आसनसोल और दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्रों में अवैध निर्माण धड़ल्ले से चल रहा है. इसमें बड़े आवास या फ्लैट, शहर से लेकर कारखाने तक शामिल हैं। और ये काम सरकारी संस्था आसनसोल दुर्गापुर डेवलपमेंट बोर्ड यानी Adda से “NOC” या “अनापत्ति प्रमाण पत्र” नहीं लेकर किया जा रहा है, पिछले 6 महीने तक सर्वे करने के बाद अदा को दो औद्योगिक क्षेत्रों में 24 अवैध निर्माण मिले। जिन्हें अड्डा द्वारा शो कॉज नोटिस जारी किया गया है दुर्गापुर में भी इस तरह के 24 परियोजनाओं को चिन्हित किया गया है

आसनसोल औद्योगिक क्षेत्र में विशेषकर आसनसोल, कुल्टी, बाराबनी, सालानपुर, रानीगंज में राष्ट्रीय राजमार्ग, स्टेट हाईवे के बगल में विभिन्न जमीनों पर विभिन्न निजी संस्थाओं के नाम से हजारों लोगों को आवास के लिए बेचने का काम चल रहा है. . कई दलाल हैं। और इसके जरिए सरकार के लाखों रुपये के राजस्व की चोरी की जा रही है. इसके पीछे भू माफियाओं का गिरोह सक्रिय हैं।
आसनसोल दुर्गापुर विकास बोर्ड ने नौ फैक्ट्रियों सहित ऐसी 24 कंपनियों की पहचान की है और कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

ऐसा ही विस्फोटक दावा अड्डा के अध्यक्ष तापस बनर्जी ने सोमवार दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया.उन्होंने यह भी कहा कि इन 24 में से 14 संगठनों को पहली बार नोटिस दिया गया था, लेकिन उन्होंने प्रभावी कदम नहीं उठाए. जिनमें नौ फैक्ट्रियां हैं। इसलिए उन्हें दूसरा नोटिस दिया गया है। वहीं, 10 नए संगठन भी मिले। जो आवास निर्माण के लिए सिटी, रेजीडेंसी, धाम, नगर के नाम से भूखंड बेच रहे हैं। उन्हें पहली बार कारण बताओ नोटिस भी दिया गया है। लेकिन यह कारण बताओ नोटिस क्यों भेजा गया? इसके जवाब में तापसबाबू ने कहा, कानून के मुताबिक बिना एनओसी या अड्डा की इजाजत के ऐसी कोई प्लॉटिंग या हाउसिंग नहीं की जा सकती है. इन सबसे ऊपर आसनसोल नगर निगम को पत्र लिखा गया है ताकि इन कंपनियों के नाम से कोई योजना पारित न हो। इसी तरह हमने सभी बैंकों और राज्य बिजली वितरण कंपनियों को भी बिना अनुमति के बिजली कनेक्शन के लिए कोई वित्तीय सहायता या अनुमति नहीं देने की सूचना दी है। उन्होंने नागरिकों को सावधान किया कि इन जगहों पर जमीन खरीदने से पहले उनके दस्तावेजों की जांच जरूर करें

तापसबाबू ने कहा, सबसे बड़ी बात यह है कि ये कंपनियां सरकार के राजस्व से दो बार चोरी कर रही हैं। पहले तो वे कुछ लोगों से जमीन लेकर उस क्षेत्र में कुछ विकास या ढांचागत विकास कर रहे हैं जिसकी जानकारी सरकारी नियमों से नहीं है। फिर उनके जरिए दोबारा जमीन बेची जाती है। आम लोग जो जमीन खरीद रहे हैं लेकिन यह नहीं जानते कि आसनसोल दुर्गापुर विकास बोर्ड के पास न तो एनओसी है और न ही अनापत्ति प्रमाण पत्र।

इसके बिना एनओसी के मकान का नक्शा पास नहीं होगा। कोई पुनर्गठन नहीं होगा। बिजली विभाग बिजली नहीं देगा। उन्हें बैंक से कर्ज भी नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा, इसी तरह दुर्गापुर में भी 24 संस्थाओं को पत्र दिया गया है। उन्होंने ने स्पष्ट किया कि यदि एक माह के भीतर जवाब नहीं मिलता है और सरकार के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो संस्था की ओर से कानूनी कार्रवाई की जाएगी.
तृणमूल कांग्रेस के नेता तापस बंदोपाध्याय भी रानीगंज के विधायक हैं। वह पहले आसनसोल के मेयर भी थे।

Leave a Reply