West Bengal

Madhyamik 2023 : इतिहास की परीक्षा की तिथि बदली

बंगाल मिरर, कोलकाता : माध्यमिक इतिहास की परीक्षा स्थगित उपचुनाव के चलते माध्यमिक इतिहास परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है। माध्यमिक इतिहास की परीक्षा 27 फरवरी को होनी थी। लेकिन उसी दिन मुर्शिदाबाद के सागरदिघी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव है. व्यावहारिक रूप से यही कारण है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने संबंधित परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने नए परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक माध्यमिक इतिहास की परीक्षा 1 मार्च को आयोजित करने की जानकारी दी है।

गुरुवार को बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर संबंधित परीक्षा तिथि में बदलाव की जानकारी दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इतिहास विषय की परीक्षा 27 फरवरी की जगह 1 मार्च को होगी. लेकिन तिथि बदलाव हो ती है तो भी परीक्षा का समय और स्थान वही रहेगा। वहीं, मध्य शिक्षा बोर्ड ने कहा कि माध्यमिक के लिए शेष परीक्षा कार्यक्रम यथावत रहेगा।

इतिहास की परीक्षा वाले दिन उपचुनाव का मामला सामने आते ही मध्य शिक्षा परिषद के अध्यक्ष रामानुज गंगोपाध्याय ने कहा था कि पूरे मामले को देखने के बाद समग्र स्थिति की समीक्षा की जाएगी. उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि जल्द ही इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की जाएगी। तदनुसार, बोर्ड द्वारा गुरुवार को एक अधिसूचना जारी की गई है जिसमें संबंधित दिन इतिहास परीक्षा की तिथि में परिवर्तन की जानकारी दी गई है।


गौरतलब है कि 2023 की माध्यमिक परीक्षा 23 फरवरी से शुरू होने जा रही है। इस साल की माध्यमिक परीक्षाएं 4 मार्च को समाप्त होंगी। माध्यमिक परीक्षा शुरू होने में करीब एक माह का समय बचा है। ऐसे में माध्यमिक की पहली भाषा की परीक्षा 23 फरवरी, दूसरी भाषा की परीक्षा 24 फरवरी, इसके बाद भूगोल की परीक्षा 25 फरवरी, इतिहास की 27 फरवरी को पहले निर्धारित थी अब 1 मार्च को होगी, जीव विज्ञान की परीक्षा 28 फरवरी, गणित की परीक्षा 2 मार्च, भौतिकी की परीक्षा मार्च को होगी. 3, और 4 मार्च को वैकल्पिक विषय।

उल्लेखनीय है कि, 29 दिसंबर को, राज्य के खाद्य प्रसंस्करण और बागवानी विभाग के प्रभारी मंत्री और सागरदिघी के विधायक सुब्रत साहा का निधन हो गया। और इसी वजह से एक साल पहले तय माध्यमिक परीक्षा के कार्यक्रम में अचानक बदलाव करना पड़ा। इस बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्रों को पहली बोर्ड परीक्षा ठीक से देने के लिए कई कड़े फैसले लिए हैं। माध्यमिक परीक्षा की तैयारी को लेकर बोर्ड अध्यक्ष समेत पदाधिकारियों ने विभिन्न जिलों में बैठकें की हैं।

Leave a Reply