ASANSOL

WB HS Exam : परीक्षार्थी ही नहीं शिक्षकों के मोबाइल पर भी रोक, जारी हुए सख्त निर्देश

बंगाल मिरर, कोलकाता ः ( WB HS Exam ) पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद हायर सेकेंडरी और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षाओं पर और विवाद नहीं चाहती है। इस बार उन्होंने निष्पक्ष तरीके से परीक्षा कराने के लिए कड़े कदम उठाए। बताया कि परीक्षा के दौरान मोबाइल की एंट्री नहीं हो सकती है। परीक्षार्थी ही नहीं, शिक्षक और शिक्षाकर्मियों को भी मोबाइल फोन लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। सिर्फ परीक्षा केंद्र के पर्यवेक्षक, प्रभारी व सचिव ही मोबाइल लेकर प्रवेश कर सकते हैं।



माध्यमिक परीक्षा 23 फरवरी से शुरू हुई थी। राज्य भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजुमदार ने आरोप लगाया कि द्वितीय भाषा परीक्षा के दौरान माध्यमिक प्रश्न पत्र प्रसारित किए जा रहे थे। मध्य शिक्षा परिषद के अध्यक्ष रामानुज गंगोपाध्याय ने बाद में कहा कि एक परीक्षार्थी ने अपने मोबाइल फोन पर प्रश्नपत्र की तस्वीर खींच ली थी। बोर्ड के आदेश से इंटरनेट सेवा बंद नहीं की जा सकती। इस घटना का परीक्षा पर कोई असर नहीं पड़ा। इस बार उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद भी सतर्क है। परीक्षा केंद्र के बाहर लगे पोस्टर पर लिखा होगा, मोबाइल फोन नहीं ले जाया जा सकता। स्कूल के अधिकारी एडमिट कार्ड जारी करते समय परीक्षार्थियों को चेतावनी भी देंगे। इसके बाद अगर कोई परीक्षार्थी केंद्र के अंदर मोबाइल फोन के साथ पकड़ा जाता है तो न सिर्फ उस दिन बल्कि बाकी की परीक्षा भी रद्द कर दी जाएगी। मोबाइल भी जब्त कर लिया जाएगा। इसके लिए विद्यालय किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगा। गेट के बाहर पुलिस कर्मी यह जांच करेंगे कि कोई मोबाइल फोन लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर रहा है या नहीं।

संसद ने परीक्षा केंद्रों में शिक्षकों और शिक्षाकर्मियों के लिए सख्त नियम भी पेश किए हैं। बताया गया है कि परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी शिक्षक या शिक्षण स्टाफ को केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी. इस वर्ष, संसद ने 235 शैक्षिक केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिन्हित किया है। उन संवेदनशील केंद्रों के मुख्य गेट पर मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। परीक्षार्थियों की मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी कि उनके पास मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तो नहीं है।


प्रत्येक परीक्षा कक्ष की निगरानी दो शिक्षक करेंगे। परीक्षा में किसी भी अभ्यर्थी के पास मोबाइल फोन नहीं होने की पुष्टि होने के बाद ही प्रश्न पत्र वितरित किए जाएंगे। जिस कक्ष में विषय की परीक्षा हो रही हो उस विषय का कोई भी शिक्षक उस कक्ष में उपस्थित नहीं हो सकता है। निगरानी में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी परीक्षा केंद्र में तोड़-फोड़, हंगामा, अव्यवस्था की शिकायत मिलती है तो उस स्कूल के हायर सेकेंडरी रिजल्ट को निलंबित कर दिया जाएगा. स्कूल की मान्यता रद्द भी की जा सकती है।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक पर्यवेक्षक सुरक्षा का जिम्मा संभालेगा। परीक्षा का प्रश्न पत्र इस पर्यवेक्षक को सौंपा जाएगा। पर्यवेक्षक अपने कमरे में पुलिस कर्मियों और संसद के प्रतिनिधि (परिषद नामित) की उपस्थिति में प्रश्न पत्र खोलेंगे। परीक्षा के कुछ दिनों तक हर कोई अपने घर में प्रवेश नहीं कर पाएगा। प्रतिबंध जारी किए गए हैं। परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना के लिए पर्यवेक्षक जिम्मेदार होगा। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सुबह 8 बजे से संसद के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। वह जिला प्रशासन के संपर्क में रहेंगे।

नियमानुसार परीक्षा शुरू होने के एक घंटे तक कोई भी परीक्षार्थी शौचालय नहीं जा सकता है। यदि आप एक घंटे के बाद भी शौचालय जाते हैं, तो आपको परीक्षक के पास नोटबुक और प्रश्न पत्र अवश्य रखना चाहिए। दोपहर 12:45 बजे से पहले कोई भी परीक्षार्थी केंद्र से बाहर नहीं जा सकता है।
इस साल संसद ने दिशानिर्देश जारी किए हैं कि एक परीक्षार्थी पांच कारणों से आरए (रिपोर्टेड अगेंस्ट) हो सकता है। मोबाइल फोन के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना, टैपिंग करना, शिक्षक या परीक्षक को परेशान करना, स्कूल की संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, उत्तर पुस्तिकाओं को फाड़ना या उन्हें चोरी-छिपे घर ले जाने पर उम्मीदवार के खिलाफ आरए लगाया जाएगा।

Leave a Reply