ASANSOL

Asansol Station 496 करोड़ से होगा वर्ल्डक्लास, देखें कैसा दिखेगा

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol Railway Station will be World class soon ) आसनसोल रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल और पूर्वी रेलवे में विश्व स्तरीय या एयरपोर्ट की शैली स्टेशन के रूप में स्वीकृत होने वाला पहला स्टेशन है। भारतीय रेलवे ने इसके लिए 496 करोड़ रुपये मंजूर कर लिया है। रेलवे ने इस दिशा में कार्य शुरू कर दिया है पुनर्विकास के बाद आसनसोल स्टेशन का रूप कैसा होगा इसे लेकर रेलवे ने दो तस्वीर भी जारी कर दी है आप भी देखें नीचे तस्वीरों में वर्ल्ड क्लास बनने के बाद कैसा दिखेगा

पूर्व रेलवे के निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता आशीष भारद्वाज ने कहा कि विश्व स्तरीय आधुनिकीकरण के लिए आसनसोल स्टेशन के ड्राइंग और इंजीनियरिंग या तकनीकी मामले में क्या बदलाव होगा, इसे रेलवे ने मंजूरी दे दी है। यह बहुत अच्छा समाचार है। आसनसोल का आधुनिकीकरण 2026 तक पूरा करने का आदेश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि आसनसोल के अलावा, पूर्व रेलवे के तीन रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल, हावड़ा, बंडेल और कोलकाता, और बिहार में भागलपुर और झारखंड में जसीडीह स्टेशन पहले से ही पांच अलग-अलग कंपनियों द्वारा ड्राइंग और आर्किटेक्चर पर काम कर रहे हैं। यह जल्द ही पूरा हो जाएगा। कोलकाता को थोड़ा और समय लगेगा। फिर उन्हें मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा और वहां से मंजूरी मिलने के बाद काम के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हावड़ा स्टेशन पर एक हजार करोड़ रुपये की संभावित लागत का अनुमान लगाया गया है।

इसके अलावा जसीडीह, बंडेल, भागलपुर और कोलकाता में 300 से 400 करोड़ रुपये के बीच खर्च करने की प्रारंभिक योजना है। इनमें से अधिकांश स्टेशन पूरी तरह से वातानुकूलित होंगे, जिनमें आधुनिक लिफ्ट सिस्टम, अलग प्रवेश द्वार और स्टेशनों के निकास होंगे। शापिंग माल, कैफेटेरिया, अलग पार्किंग की आधुनिक व्यवस्था, एटीएम, चिकित्सा सुविधाएं आदि होंगी। उन्होंने ने कहा कि 2026 तक प्रत्येक स्टेशन पर इन कार्यों को पूरा करने की योजना है।

Leave a Reply