West Bengal

Bharat Gaurav Train Kolkata से 5 ज्योतिर्लिंग की यात्रा पर होगी रवाना

IRCTC 20 हजार में करायेगा महत्वपूर्ण तीर्थस्थानों की यात्रा

बंगाल मिरर, कोलकाता : पूर्व भारत  की पहली बंदे भारत एक्सप्रेस की यात्रा हावड़ा स्टेशन से शुरू हुई थी। अब  कोलकाता को फिर वही तमगा मिलने जा रहा है। इस बार मौका है  ‘भारत गौरव’ ट्रेन।  कुछ दिनों बाद कोलकाता से पूर्वी भारत की पहली भारत गौरव ट्रेन रवाना होने वाली है। पूर्वी रेलवे के  वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूर्व भारत की पहली भारत गौरव पर्यटक स्पेशल ट्रेन 20 मई को कोलकाता से 5 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के लिए रवाना होगी।

इसके अलावा, पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा ने कहा, आईआरसीटीसी ने नई एलएचबी रेक यात्रा के लिए कुल 700 सीटों की व्यवस्था की है। कोलकाता स्टेशन से शुरू होकर यह ट्रेन पांच ज्योतिर्लिंगों ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, नागेश्वर और त्रंबकेश्वर के दर्शन करायेगी। इसके साथ ही द्वारका, शिरडी, शनि सिंगनापुर और स्टैच्यू आफ यूनिटी का दर्शन भी पर्यटक कर सकेंगे। इसके साथ ही  यह टूर कुल 11 रातों और 12 दिनों में पूरा होगा।

पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक ने ट्रेन की तारीफ की उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है कि यह ट्रेन पश्चिम बंगाल में बहुत लोकप्रिय होने जा रही है।” यह ट्रेन पर्यटकों के लिए पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्टेशनों पर रुकेगी। उन्होंने टूरिस्ट स्टेशन पर पैकेज की बुकिंग खोलते हुए कहा कि सभी कैटेगरी में 33 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

आईआरसीटीसी पूर्वी मंडल के महाप्रबंधक जफर आजम ने कहा कि टूर पैकेज को तीन भागों में बांटा गया है। इकोनॉमी (स्लीपर क्लास) में 315 सीटें हैं, स्टैंडर्ड (3AC) में 297 सीटें हैं और कंफर्ट (2AC) में 44 सीटें हैं। 

आईआरसीटीसी स्लीपर के लिए प्रति यात्री 20,060 रुपये, 3एसी के लिए 31,800 रुपये और 2एसी के लिए 41,600 रुपये चार्ज कर रहा है। इसमें होटल में रहना, खाना और अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। लेकिन चूंकि इसे तीर्थ यात्रा के लिए लॉन्च किया जा रहा है, इसलिए ट्रेन में सभी तरह का खाना शाकाहारी होगा। इसके अलावा आईआरसीटीसी ने इस राशि में सड़क मार्ग की यात्रा  लागत को भी शामिल किया है। उदाहरण के लिए, विशिष्ट स्टेशन तक  जाने और प्रत्येक ज्योतिर्लिंग तक जाने का खर्च भी इसमें शामिल है। यह ट्रेन कोलकाता से बर्दवान, भागलपुर, जमालपुर, किउल, बरौनी, दीनदयाल उपाध्याय  के रास्ते चलेगी। संयोग से, भारत गौरव ट्रेन बहुत पहले दिल्ली से शुरू की गई थी। अब केंद्र की ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ और ‘देखो अपना देश’ योजनाओं के तहत भारत गौरव ट्रेन इस राज्य में आ रही है।

Leave a Reply