ASANSOL-BURNPUR

Burnpur क्रिकेट लवर्स एसोसिएशन द्वारा अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी, कोच व अंपायर हरकीरत सिंह शोखी को किया गया सम्मानित

बंगाल मिरर,, एस सिंह / सौरदीप्तो सेनगुप्ता, बर्नपुर : रविवार दोपहर बर्नपुर क्रिकेट क्लब पवेलियन में बर्नपुर क्रिकेट लवर्स एसोसिएशन की ओर से दिग्गज अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी, कोच व अंपायर हरकीरत सिंह शोखी को सम्मानित किया गया। मूल रूप से: उन्हें हाल ही में हॉकी इंडिया द्वारा “दा हॉकी प्रेसिडेंट अवार्ड फॉर बेस्ट टेक्निकल ऑफिशियल (टूर्नामेंट डायरेक्टर) 2021-22 खिताब से सम्मानित किया गया था और इसके लिए उन्हें बार्नपुर क्रिकेट लवर्स एसोसिएशन द्वारा सम्मानित किया गया था।हरकीरत सिंह शोखी सेल-आईएसपी, बरनपुर के पूर्व खेल अधिकारी थे। इसके अलावा, वह है राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी, एनआईएस “ए” हॉकी कोच (स्वर्ण पदक विजेता), अंतर्राष्ट्रीय हॉकी अंपायर। सम्मान समारोह में प्रदीप कुमार ठाकुर, सेल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (एमएम) राजीव कुमार, कमलेंदु मिश्रा, अशोक रुद्र, बिस्वजीत दास, फुटबॉल कोच देबब्रत घोष सहित औद्योगिक क्षेत्र के खेल जगत की कई हस्तियां मौजूद थीं।



हरकीरत सिंह शोखी ने अपने भाषण में बर्नपुर क्रिकेट लवर्स एसोसिएशन के प्रत्येक सदस्य और विशेष रूप से कमलेंदु मिश्रा को धन्यवाद दिया। बार्नपुर से विदेश रूप से सेल – आईएसपी जुड़े हुए उनके जीवन के इतिहास को याद किया। साथ ही उन्होंने कहा कि अब खेल के क्षेत्र में जिस प्रकार विभिन्न खेलों को लेकर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी आगे आए हैं, अगर उन्हें उनके समय में वह प्रोत्साहन मिलता तो निश्चित रूप से वे और अधिक खिताब जीतते।
साथ ही उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र के प्रत्येक युवा से खेल के प्रति उत्साह के साथ आगे आने को कहा। उन्होंने कहा, सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, कड़ी मेहनत से ही सफलता हासिल की जा सकती है।”

इस दौरान कमलेंदु मिश्रा ने कहा कि, बर्नपुर क्रिकेट लवर्स एसोसिएशन का गठन 1984 में हुआ था। वह क्लब के जन्म से ही इसके सदस्य रहे हैं और क्रिकेट के खेल से काफी करीब से जुड़े हुए हैं। इस मामले में, जिस क्षण उन्हें यह खबर मिली कि हरकीरत सिंह शोखी ने ” हॉकी प्रेसिडेंट अवार्ड फॉर बेस्ट टेक्निकल ऑफिशियल (टूर्नामेंट डायरेक्टर) 2021-22 जीता है, उन्होंने क्रिकेट लोबस एसोसिएशन के सभी सदस्यों के साथ चर्चा की और उन्हें सम्मानित करने का फैसला किया और उन्हें आज सम्मानित किया गया है। उन्हें संगठन के हर सदस्य के साथ खुद पर भी गर्व हो रहा है।हरकीरत सिंह शोखी न केवल इस शहर ही नहीं बल्कि पूरे देश की शान हैं।
ज्ञात हो कि वह इस बात पर भी विचार कर रहे हैं कि भविष्य में भी शिल्पांचल के अन्य खिलाड़ियों को सम्मानित किया जा सकता है।

हरकीरत सिंह शोखी के सम्मान एक नजर में

1978 से 1986 तक वरिष्ठ हॉकी राष्ट्रीय टीम में बंगाल की वरिष्ठ हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया।

• 1986 में सीनियर बंगाल हॉकी टीम की कप्तानी की।

• 1981 और फिर 1982 में आयोजित इंटर जोनल हॉकी टूर्नामेंट में पूर्वी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। पूर्वी क्षेत्र की टीम ने 1981 में रजत पदक जीता था।

• उनके उत्कृष्ट और लगातार प्रदर्शन के कारण, श्री सोखी को विश्व कप (1981) और एशियाड (1982) के लिए राष्ट्रीय हॉकी टीम के चयन के लिए भारतीय शिविर में चुना गया था।

• 1976 से 1990 तक मोहन बागान एसी, ईस्ट बंगाल क्लब, मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब और एमसीसी क्लब जैसे प्रतिष्ठित क्लबों के लिए खेला। एक दशक से अधिक समय तक प्रतिनिधित्व किया।

• 1996 में नेशनल क्वालिफाइड अंपायर बने।

• 1999 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग्य हॉकी अंपायर बने।

• लगातार 11 वर्षों तक अंपायर के रूप में, उन्होंने दुनिया के सबसे पुराने हॉकी टूर्नामेंट प्रतिष्ठित “बैटन कप” के फाइनल में अंपायरिंग की।

• राष्ट्रीय सहित भारत में लगभग सभी प्रमुख हॉकी टूर्नामेंटों का आधिकारिक फाइनल मैच।

• विभिन्न देशों में वरिष्ठ राष्ट्रीय हॉकी टीमों के साथ छह अंतरराष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

• 2010 से पूरे भारत में सीनियर, जूनियर और सब-जूनियर (पुरुष और महिला) राष्ट्रीय टूर्नामेंट/चैम्पियनशिप/राष्ट्रीय खेलों के साथ-साथ ‘ए’ ग्रेड टूर्नामेंट के लिए टूर्नामेंट निदेशक के रूप में कार्य करना।

• वह 1992 से 1994 तक सेल और एसपीएसबी हॉकी टीम के कोच रहे।

Leave a Reply