ASANSOL

Heat Wave In West Bengal : फिलहाल राहत के आसार नहीं, बरतें सावधानी

बंगाल मिरर, आसनसोल :  (Heat Wave In West Bengal ) गर्मी से राहत का कोई संकेत नहीं! बैसाख में कोलकाता समेत पूरा राज्य तप रहा है. पिछले कुछ दिनों की तरह रविवार को भी दक्षिण बंगाल के जिलों में लू के हालात रहे। सुबह से धूप तेज थी। रात को भी राहत नहीं है! सूरज ढल भी जाए तो भी राहत नहीं मिलती। गर्मी की तपिश में हर कोई बेहाल है। अलीपुर मौसम विभाग इस स्थिति में राहत का कोई संकेत नहीं दे रहा। मौसम कार्यालय के अनुसार, कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में अगले गुरुवार तक लू की स्थिति बनी रहेगी। तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। उत्तर बंगाल में  केवल मालदा और दक्षिण दिनाजपुर को लू की चेतावनी जारी की गई है। राज्य में फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। यानी अभी इस भीषण गर्मी से निजात नहीं मिलेगी।

पिछले कुछ दिनों की तरह रविवार को भी प्रदेश के विभिन्न जिलों में पारा चढ़ा रहा. आइए एक नजर डालते हैं कि रविवार को कहां सबसे ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया। कोलकाताके साल्ट लेक ने पिछले कुछ दिनों से अधिकतम तापमान के मामले में कोलकाता को पीछे छोड़ दिया है। रविवार कोई अपवाद नहीं था। साल्ट लेक में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया। जो सामान्य से 3.9 डिग्री अधिक है। दक्षिण बंगाल में रविवार को पानागढ़ सबसे गर्म क्षेत्र रहा। वहीं पारा बढ़कर 42.6 डिग्री सेल्सियस हो गया। आसनसोल का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पुरुलिया में अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री रहा। दक्षिण बंगाल के साथ ही उत्तर में रविवार को दक्षिण दिनाजपुर के बालुरघाट में अधिकतम तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया। दार्जिलिंग में अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जो सामान्य से 4.8 डिग्री अधिक है। इस भीषण गर्मी को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर आज से ही स्कूलों और कालेजों में छुट्टी दे दी गई है।

( Health Tips During Summer ) आसनसोल में गर्मी और तापमान  बढ़ गया है बहुत सारे लोग काफी गर्मियों से परेशान है । अभी अभी मई-जून की गरमी बाकी है इसी को लेकर आसनसोल ने बताया कि मार्च महीना में कितना तापमान है इसी को सी को देखते हुए  बर्नपुर अस्पताल के चिकित्सक डा. आरके झा ने आवश्यक सुझाव दिये।

उन्होंने बताया कि इस गर्मी में कम से कम 6 लीटर पानी पीना होगा,  मुंह पर सूती कपड़ा बांधना होगा, टोपी लगाये और अपने आपको सूती का कपड़ा पहनना होगा, पानी फ्रिज का नहीं पीना है,  पानी के साथ ओआरएस मिलाकर सेवन करें, खानपान पर विशेष नजर रखें गर्मियों के समय पर ज्यादा मसालेदार सब्जी यह सब को दूर रखना है, खाने के लिए तारबुज, खीरा, काकड़ी, हरी सब्जी, यह सब खाये, कोई भी रेलकर्मी कड़ी धूप में काम कर कर 5 से 10 मिनट रेस्ट क,रें उसके बाद पानी पिए पानी के साथ कुछ मीठा खाकर पानी पिए।( Health Tips During Summer ) धूप में ज्यादा दे रहने से सन स्ट्रोक हो सकता है किसी भी व्यक्ति को अगर लगे कि बदन में काफी गर्म एहसास हो रहा है तो तत्काल वह हॉस्पिटल पर दाखिल हो  किसी चीज पर लापरवाही ना करें

Leave a Reply