ASANSOL

Asansol : वर्षों बाद चला बुलडोजर, मेयर के साहसिक निर्णय की सराहना

बड़ सवाल क्या हट्टन रोड और बाजार से हटेगा अतिक्रमण ?

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News In Hindi ) आसनसोल नगरनिगम द्वारा करीब एक दशक के बाद इस तरह का अतिक्रमण हटाओ अभियान शहर में चलाया गया। मेयर बिधान उपाध्याय के साहस की सभी प्रबुद्ध नागरिक प्रशंसा कर रहे हैं। लेकिन इसके साथ ही सवाल भी उठा रहे हैं, तो असली कब्जा तो बाजार इलाके में और हट्टन रोड इलाके में है। क्या मेयर पर उस पर कार्रवाई का साहस दिखा पायेंगे। नगरनिगम द्वारा इस तरह का अभियान 2011 के पहले नियमित रूप से चलाया जाता है। वाममोर्चा के शासन काल में हर साल यह अभियान चलता था।

वहीं हाकरों का पुनर्वास करने के लिए हाकर्स मार्केट भी बना। लेकिन मार्केट सुनियोजित न होने के कारण फ्लाप हो गया। इसके बाद हाकर फिर से जीटी रोड के किनारे फुटपाथ पर ही बैठ गये। राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद वोट बैंक की राजनीति के आरोप लगते रहे। जिसके कारण स्थिति बद से बदतर हो गयी। हालात तो यह है कि फुटपाथ पर कई लोगों ने दुकानें बना ली है। वहां शटर आदि लगा लिए हैं। हट्टन रोड में तो लाखों में दुकानें बेचने के भी आरोप लगते हैं। सिर्फ फुटपाथ के दुकानदार ही नहीं उन्हें देखकर जीटी रोड पर कई बड़े दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें निर्धारित जगह से कई फुट आगे निकाल ली है। जिससे शहर में नागरिकों का पैदल चलना दूभर है। इस अभियान के शुरू होने से लोगों द्वारा मांग की जा रही है कि बाजार और हट्टन रोड में कब अभियान चलेगा और लोगों को इस नारकीय स्थिति से मुक्ति मिलेगी।

आसनसोल नगरनिगम के अतिक्रमण के खिलाफ अभियान के दौरान कुछ विरोध का भी सामना करना पड़ा। गिरजा मोड़ हार्कस मार्केट में अभियान चलाने के दौरान कुछ दुकानदार सड़कों पर उतर आये। वह लोग जीटी रोड जामकर विरोध जताने लगे। जिससे कुछ देर के लिए जीटी रोड पर वाहनों की कतार लग गई। विरोध कर रहे दुकानदारों का कहना था कि वर्षों से हाकर्स मार्केट बेकार पड़ा है। कोई उनकी सुध लेनेवाला नहीं है। देश के अन्य बड़े शहरों के तरह यहां भी हाकरों के पुनर्वास को लेकर सटीक योजना तैयार कर मार्केट बनाया जाये। इस तरह अचानक तोड़फोड़ करने से कुछ नहीं होगा। शहर में पार्किंग की जगह नहीं है। इस पर नगरनिगम ध्यान दे। वहीं इसी दौरान निगम की ओर से माइकिंग करता हुआ टोटो वहां पहुंच गया। कुछ आक्रोशित दुकानदारों पर टोटो को धक्का देकर पलटने का प्रयास किया। माइकिंग कर रहे कर्मी के साथ धक्का-मुक्की कर माइक को बंद करा दिया। अन्य दुकानदारों ने टोटो को उनसे निकालकर भेजा। वहीं शाम में अभियान के अंतिम समय में उस समय स्थिति तनावपूर्ण हो गई। जब गिरजा मोड़ से कुछ दूरी पर स्थित मिनी ट्रक आनर्स एसोसिएशन के अवैध रूप से बने कार्यालय को निगम द्वारा तोड़ा गया। इस दौरान निगम टीम पर हमला कर दिया। पथराव कर जेसीबी को क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

Leave a Reply