ASANSOL

Cyclone Mocha : बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात !

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Cyclone Mocha ) बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो अगले सप्ताह के अंत तक चक्रवात में बदल सकता है। फिलहाल मौसम कार्यालय ने कहा कि इस सप्ताह बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात अगले सप्ताह चक्रवात तूफान में बदल जाएगा। हालांकि अलीपुर मौसम विभाग ने अभी यह नहीं बताया है कि यह कहां से टकरा सकता है।

अलीपुर मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय निदेशक संजीव बंद्योपाध्याय ने बुधवार को कहा, “6 मई (शनिवार) को बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी में एक चक्रवात बन सकता है। 7 तारीख को इसके लो प्रेशर में बदलने की संभावना है। वह अवसाद 8 मई को गहरा अवसाद बन सकता है। इसके बाद, यह 9 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात में बदल सकता है।
हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि आखिर में चक्रवात (पश्चिम एशियाई देश यमन, द्वारा इसे ‘मोका’ कहा जा सकता है) कहां से टकराएगा (जिसे मौसम विज्ञान की दृष्टि से ‘लैंडफॉल’ कहा जाता है)। संजीव ने कहा, ‘अंतिम लैंडफॉल कहां होगा या कितना मजबूत होगा, इस पर मौसम विभाग की नजर है।’

मौसम विज्ञानियों के एक वर्ग ने कहा कि पूर्व में कई मामलों में बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात अंतत: ओडिशा या बांग्लादेश की ओर मुड़े हैं। आंकड़े कहते हैं कि पिछले 4 साल में मई के महीने में बंगाल की खाड़ी में कुल 4 बड़े पैमाने के चक्रवात बन चुके हैं. इस अवस्था में अम्पान और यास बंगाल से टकराये थे। इससेबहुत नुकसान हुआ था। लेकिन इस बार चक्रवात आखिरकार आए या नहीं, मौसम कार्यालय ने इस सप्ताह शुक्रवार तक राज्य भर में तेज हवाओं और बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियों की भविष्यवाणी की है।

Leave a Reply