ASANSOL

Gem Portal के खिलाफ ईसीएल के सप्लायर कर रहे आंदोलन

बंगाल मिरर, आसनसोल : कोलफील्ड सप्लायर एसोसिएशन की ओर से ईसीएल सोधापुर एरिया महाप्रबंधक कार्यालय के सामने जेम पोर्टल के खिलाप धरना प्रदर्शन किया । आज सप्लेरो आक्रोशित भी देखा गया। बड़े निर्माताओं के रिप्रेजेंटेटिव के साथ भी आक्रोसित उत्तेजित दिखे।
यहां के मुख्य अभियंता सप्तऋषि बोस वा मुख्य मेटेरियल मैनेजर एम के बिस्वकर्मा के साथ अपनी समस्या प्रस्तुत की। दोनों अधिकारियों ने कहां की समस्या केवल आपकी नहीं है यह समस्या दोनों पक्ष की है। आज पिछले 1 महीने से पूरे ईसीएल में कामकाज नहीं हो पा रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस समस्या के निदान के लिए आगामी दिनों होने वाली बैठक अवश्य निदान निकलेगी।


एसोसिएशन की ओर से गौरी अग्रवाल ने कहा कि एकाएक जिस रूप से जेम पोर्टल को ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के अंतर्गत लागू कर दी गई है। उससे छोटे व्यवसाई ठेकेदार सप्लायर सभी रास्ते पर आ गई है। उनके सामने इतना संसाधन नहीं है कि इस नियम के तहत काम को कर सकें।
संस्था की ओर से प्रदीप महंती ने कहा कि हम लोगों का जीवन ज्ञापन इन छोटे-छोटे सप्लाई के माध्यम से होता था। राष्ट्रीयकरण के बात से ही इस अंचल के छोटे-छोटे व्यवसाय इस काम से अपना रोजी-रोटी चला रहे हैं। हजारों की संख्या में बेकार युवक इस काम में है वैसे भी जो प्रक्रिया चलाई जा रही है उससे बड़े उद्योगपति पहले से ही संपन्न थे और भी संपन्न हो जाएंगे और हम जैसे लोग रास्ते में आ जाएंगे क्योंकि जेम पोर्टल की जटिलता बहुत अधिक है । यहां मुख्य निर्माता को ही प्रावधान दी गई है।


सूत्रों से अधिकारी भी मानते हैं कि इस पद्धति से ईसीएल को चलाना बहुत ही मुश्किल काम है। क्योंकि हजारों तरह की संसाधन यहां लगती है। जेम पोर्टल के माध्यम से इस सिस्टम के अनुसार कोल माइंस को चलाना मुश्किल है। यह सब समझते हैं ।लेकिन जेम पोर्टल को जबरन इस प्रतिष्ठान में भी लगाई गई है जो संभव नहीं है। बाहरहाल कोलफील्ड सप्लायर एसोसिएशन के सदस्य सभी क्षेत्रीय एरिया महाप्रबंधक कार्यालय में पहुंचकर अपनी समस्या को रख रहे हैं।

Leave a Reply