ASANSOL

ED ने राज्य के नगर निकायों में नियुक्तियों की मांगी सूची

बंगाल मिरर, एस सिंह : ( West Bengal News In Hindi ) राज्य के नगरनिकायों में नियुक्ति में भ्रष्टाचार के आरोपों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्रवाई कर रहा है। इस बार ईडी ने राज्य के नगर विकास मंत्री फिरहाद हकीम के कार्यालय को नोटिस दिया है । ईडी ने नगर सेवा आयोग और शहरी विकास विभाग को लिखा है कि किसी भी नगर पालिका में कितनी नियुक्तियां की गई हैं। इसकी जानकारी नगर विकास  विभाग से मांगी गई है।

हुगली के प्रमोटर अयान शील को राज्य में शिक्षा भर्ती भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया गया है। ईडी ने अयान के साल्ट लेक कार्यालय की तलाशी लेने के बाद विभिन्न नगर पालिकाओं में नियुक्तियों से संबंधित दस्तावेज बरामद किए। जांचकर्ताओं ने यह भी दावा किया कि नगर पालिका में विभिन्न पदों के लिए नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों की ओएमआर शीट (उत्तर पत्रक) उस कार्यालय से मिली थीं। ईडी को लगता है कि अयान की एजेंसी द्वारा मूल्यांकन की गई सभी उत्तर पुस्तिकाओं में भ्रष्टाचार हो सकता है। दावा है कि अयान कंचरापारा, टाकी, दक्षिण दमदम, हलीशहर, बराहनगर समेत कई नगर पालिकाओं में भर्ती भ्रष्टाचार में शामिल था।

 ईडी ने चार्जशीट में दावा किया था कि भर्ती भ्रष्टाचार मामले में अयान ने करीब 1000 नौकरी चाहने वालों से 45 करोड़ रुपये वसूल किया था। ईडी सूत्रों के मुताबिक अयान ने पूरी भर्ती के लिए नौकरी चाहने वालों से 35-40 करोड़ रुपए वसूले हैं। जांचकर्ताओं को संदेह है कि विभिन्न पदों पर भर्ती में भ्रष्टाचार हुआ होगा।

सीबीआई ईडी के साथ मिलकर यह जांच कर रही है। न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने नगरपालिका नियुक्तियों में भ्रष्टाचार के आरोपों की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। राज्य ने आदेश पर पुनर्विचार की मांग की। न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा ने उनके पुनर्विचार अनुरोध को खारिज कर दिया और पिछले आदेश को बरकरार रखा। एकल पीठ के फैसले को चुनौती देते हुए राज्य खंडपीठ में गया। पिछले हफ्ते जस्टिस बिस्वजीत बोस और जस्टिस अपूर्वा सिन्हा रॉय की खंडपीठ ने मामले में सीबीआई जांच पर रोक नहीं लगाई थी। ऐसे में इस बार नगर पालिका में भर्ती भ्रष्टाचार की जांच में ईडी भी सक्रिय हो गया है

Leave a Reply