ASANSOL

CBI जेल में जाकर कर सकेगी पूछताछ, ईसीएल के पूर्व कार्यवाहक सीएमडी और सीआईएसएफ इंस्पेक्टर को नहीं मिली जमानत

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : ईसीएल के पूर्व प्रमुख और सीआईएसएफ इंस्पेक्टर को सोमवार को कोयला तस्करी मामले में फिर से जमानत से इंकार कर दिया गया। इसलिए, ईसीएल के पूर्व निदेशक तकनीकी (संचालन और कार्यवाहक सीएमडी या अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक) सुनील कुमार झा और सीआईएसएफ निरीक्षक आनंद कुमार सिंह को आसनसोल जेल या विशेष सुधार सुविधा में और 14 दिनों तक रहना होगा। कोयला तस्करी मामले में दूसरी चार्जशीट में नामजद इन दोनों को 14 दिनों की हिरासत के बाद सोमवार को आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया गया। इस दिन दोनों पक्षों के वकीलों के सवाल-जवाब के बाद जज राजेश चक्रवर्ती ने दोनों को जेल में रखने का आदेश दिया था. आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश राजेश चक्रवर्ती ने आदेश दिया कि मामले की अगली सुनवाई 26 जून को होगी. हालांकि सीआईएसएफ इंस्पेक्टर ने जमानत के लिए अर्जी नहीं दी थी. हालांकि, ईसीएल के पूर्व प्रमुख की जमानत याचिका उनके वकील बिभाष बंदोपाध्याय ने दायर की थी।

गौ तस्करी CBI चार्जशीट

वकील ने जज से गुहार लगाई कि उन्हें किसी भी शर्त पर जमानत दी जाए। कहा जाता है कि वह बूढ़ा है। शारीरिक रूप से बीमार वह बहुत पहले सेवानिवृत्त हो गए। लेकिन सीबीआई की ओर से वकील राकेश कुमार ने पहले की तरह ”प्रमुख” आधारों पर उनकी जमानत का विरोध किया. उन्होंने कहा, जांच अभी बाकी है। नई जानकारी सामने आ रही है। वह सब परीक्षण और सत्यापित करने की आवश्यकता है। ऐसे में अगर उन्हें जमानत दी जाती है तो जांच बाधित हो जाएगी। गवाहों को प्रभावित करने का प्रयास हो सकता है। इसलिए, उन्हें जमानत से वंचित कर जेल हिरासत में भेज दिया जाना चाहिए। इसके अलावा, इस दिन, पूर्व ईसीएल प्रमुख और सीआईएसएफ निरीक्षक को सीबीआई द्वारा पूछताछ के लिए जेल जाने का अनुरोध किया गया था। जज ने इसे मंजूर कर लिया।

इस दिन सीबीआई की विशेष अदालत में सुनवाई के दौरान न्यायाधीश को ईसीएल के भूतपूर्व कार्यवाहक सीएमडी की एक महंगी कार और संपत्ति के बारे में बताया गया था। सीबीआई की ओर से दावा किया जाता है कि उनकी ओर से दी गई जानकारी मेल नहीं खाती। एक विसंगति है। लेकिन उनके वकील ने इसका विरोध करते हुए कहा कि मेरे मुवक्किल इतने ऊंचे पद पर काम करते थे. उसने इन कामों को अलग-अलग तरीकों से पैसे के साथ किया। इसमें अस्पष्टता नहीं है। पता चला है कि इस मामले को केंद्रीय खुफिया एजेंसी गंभीरता से देख रही है। सीबीआई ने 11 मई को सुनील कुमार झा और आनंद कुमार सिंह को पूछताछ के लिए कोलकाता के निजाम पैलेस बुलाया। लेकिन जांच के उद्देश्य से उन्हें उसी रात गिरफ्तार कर लिया गया। अगले दिन, शुक्रवार, 12 मई को, उन्हें आसनसोल की एक विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया गया और केंद्रीय खुफिया एजेंसी द्वारा चार दिन की हिरासत में ले लिया गया। तब से वे आसनसोल जेल में हैं।

Leave a Reply