West Bengal

WB Panchayat Poll 2023 : अब पंचायत चुनाव में भी सीबीआई जांच

अशांति, रक्तपात, जीवन की हानि होती है, तो चुनाव को बंद कर देना चाहिए : जस्टिस अमृता सिन्हा

बंगाल मिरर, एस सिंह : ( West Bengal News In hindi ) अब पंचायत चुनाव में भी सीबीआई जांच,  राज्य सरकार के एक कर्मचारी पर चुनाव दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया था। दोनों उम्मीदवारों ने कलकत्ता उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और आरोप लगाया कि प्रखंड विकास अधिकारी (बीडीओ) ने नामांकन पत्र के साथ छेड़छाड़ की है। जस्टिस अमृता सिन्हा ने बुधवार को उस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए । हाईकोर्ट ने केंद्रीय जांच एजेंसी को चुनाव दस्तावेजों से छेड़छाड़ के आरोपों से जुड़े मामले की जांच करने का निर्देश दिया था।

जस्टिस सिन्हा के मुताबिक, सीबीआई को सात जुलाई को जांच रिपोर्ट कोर्ट में पेश करनी है। बीडीओ पर उलुबेरिया-1 ब्लॉक की कश्मीरा बीबी और ओमजा बीबी के नामांकन पत्र को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का आरोप था, जो पंचायत चुनाव में प्रत्याशी बनना चाहती थीं. वादकारियों का आरोप है कि दस्तावेजों में गड़बड़ी के कारण इन उम्मीदवारों के नाम जांच से बाहर कर दिए गए। दावा किया गया है कि इसकी शिकायत बीडीओ से करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इससे पहले जस्टिस सिन्हा ने जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय के आदेश को बरकरार रखते हुए नगर निगम भर्ती भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे. कुंतल घोष के पत्र से जुड़े मामले में तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी से केन्द्रीय जांच एजेंसी पूछताछ कर सकती हैं.

विपक्ष के एक वर्ग ने राज्य में आगामी पंचायत चुनावों के लिए राज्य चुनाव आयोग के खिलाफ एक अदालती मामला दायर किया। उस मामले की सुनवाई में हाईकोर्ट की जस्टिस अमृता सिन्हा ने बुधवार को कहा, ”अगर अशांति, खून खराबा, जनहानि हो तो चुनाव रोक देना चाहिए.” वहीं, जस्टिस सिन्हा ने अपनी टिप्पणी में कहा कि अगर कोई भी प्रत्याशी अशांति के कारण नामांकन नहीं जमा कर सकता है तो उन्हें भी अतिरिक्त समय दिया जाएगा आयोग को देना चाहिए।

बुधवार को हाईकोर्ट में विपक्ष के एक मामले की सुनवाई हुई। आईएसएफ और वाम दलों ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और सवाल किया कि उम्मीदवारों के नाम राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर क्यों नहीं थे। उन्होंने कोर्ट को बताया कि नामांकन जमा करने का काम खत्म हो गया है। यहां तक ​​कि स्क्रूटनी पूरी होने के बावजूद अभ्यर्थियों के नाम आयोग की वेबसाइट पर नहीं आ रहे हैं. इस संदर्भ में विपक्षी उम्मीदवारों को अपना नामांकन दाखिल करने की अनुमति नहीं दी गई और उन्हें अपना नामांकन वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। उस संदर्भ में, न्यायमूर्ति सिन्हा ने टिप्पणी की, “चुनाव को लेकर बहुत सारी शिकायतें हैं। यह राज्य के लिए शर्म की बात है! न्यायालय के निर्देशानुसार राज्य को कानून और व्यवस्था के मामले को ठीक से नियंत्रित करना चाहिए। यदि नहीं, या अशांति, रक्तपात, जीवन की हानि होती है, तो चुनाव को बंद कर देना चाहिए।

Leave a Reply