NationalWest Bengal

TMC Rajyasabha उम्मीदवारों की घोषणा

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( AITC Rajyasabha Candidates )पंचायत चुनाव के पुनर्मतदान  के दिन तृणमूल ने राज्यसभा की छह सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। पुराने नेताओं में राज्यसभा नेता डेरेक ओ’ब्रायन, राज्यसभा सांसद दल के नेता सुखेंदु शेखर रॉय और तीसरे कार्यकाल के लिए नामांकित तृणमूल ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन नेता डोला सेन शामिल हैं। इसके अलावा उत्तर बंगाल में वोट समीकरण को ध्यान में रखते हुए उस जिले के तृणमूल अध्यक्ष प्रकाश चिक बड़ाईक को उम्मीदवार बनाया गया है। बंग सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष और सामाजिक कार्यकर्ता समीरुल इस्लाम इस बार अल्पसंख्यक चेहरे के रूप में राज्यसभा के उम्मीदवार हैं। इसके अलावा, तृणमूल के राष्ट्रीय प्रवक्ता और आरटीआई कार्यकर्ता साकेत गोखले को भी सूची में रखा गया है। एक सीट पर उपचुनाव होगा। हालाँकि, तृणमूल ने अभी तक उस सीट के लिए उम्मीदवार निर्दिष्ट नहीं किया है।

आगामी अगस्त में पश्चिम बंगाल से छह राज्यसभा सीटें खाली हो रही हैं। इसके अलावा इस्तीफे के कारण एक और राज्यसभा सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है। यह लुइज़िन्हो फेलेइरो द्वारा खाली की गई सीट है। आंकड़ों के मुताबिक आम राज्यसभा चुनाव में तृणमूल को पांच सीटों पर जीत मिलना तय है। साथ ही उपचुनाव में उनके प्रत्याशी की जीत भी तय मानी जा रही है। इस कड़ी में डेरेक, सुखेंदुशेखर रॉय, डोला सेन, सुष्मिता देव और शांता छेत्री का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनमें सुष्मिता और शांता का नाम सोमवार को तृणमूल की ओर से दी गयी सूची में नहीं था। पहले से ही संभावना थी कि इन दोनों का नाम सूची में नहीं रहेगा।  इसके अलावा वरिष्ठ कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल भी इसी अगस्त में खत्म हो रहा है। प्रदीप छह साल पहले तृणमूल के समर्थन से राज्यसभा गये थे। इस बार कांग्रेस से किसी के राज्यसभा जाने की संभावना नहीं है। इसके बदले बीजेपी को पहली बार इस राज्य से राज्यसभा सांसद मिलने जा रहा है।

राज्यसभा के लिए नए उम्मीदवारों के चयन में तृणमूल ने विभिन्न पहलुओं पर गौर किया है। उत्तरी बंगाल में अलीपुरद्वार को भगवा गढ़ के रूप में जाना जाता है। पिछले विधानसभा चुनाव में अलीपुरद्वार जिले की सभी पांच सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी। हालांकि, अलीपुरद्वार विधायक सुमन कांजीलाल बाद में तृणमूल में शामिल हो गए। अलीपुरद्वार से बीजेपी सांसद जॉन बारला वहां केंद्रीय मंत्री भी हैं. तृणमूल ने अलीपुरद्वार में पार्टी जिला अध्यक्ष प्रकाश को मैदान में उतारकर भाजपा को राजनीतिक संघर्ष का संदेश दिया है। माना जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही तृणमूल ने यह फैसला किया है

Leave a Reply