ASANSOL

SAIL ISP  ने  2.6 MT हॉट मेटल,  2.4 MT   क्रूड   स्टील और  2.3 MT  सेलेबल  स्टील  का  उत्पादन ,किया अब  तक  का  सर्वश्रेष्ठ : बीपी सिंह

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : SAIL ISP द्वारा स्वाधीनता दिवस समारोह बर्नपुर स्टेडियम में आयोजित किया गया यहां डायरेक्टर इंचार्ज बीपी सिंह ने ध्वजारोहण किया और CISF परेड का निरीक्षण किया ।इस मौके पर डायरेक्टर प्रभारी बीपी सिंह ने कहा कि आज 77वें स्वतन्त्रता दिवस के इस पावन अवसर पर मैं आप सबों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देता हूँ । मैं उन अनगिनत अमर शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों को अपनी भाव-भीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ जिन्होंने हमें आज़ादी दिलाकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का नागरिक बनने का गौरव प्रदान किया । आज भारत विश्व पटल पर अपनी नयी उपलब्धियों की गाथा लिख रहा है ।


इस वर्ष भारत G-20 देशों का प्रतिनिधित्व कर रहा है जो हम सबके लिए गर्व की बात है । यह हमारी विज्ञान, तकनीकी, अनुसंधान जैसे अन्य क्षेत्रों में अभूतपूर्व छलांग लगाने का ही नतीजा है कि आज दुनियाँ के सभी देश हमारी तरफ आशा भरी निगाहों से देखते हैं । भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही अनेकों परियोजनाओं से आज देश का हर नागरिक आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रहा है । देश के सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी सेल भी कंधे से कंधा मिलाकर सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है , जिसमें इस्को इस्पात संयंत्र अपनी भूमिका निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है । इस्को इस्पात संयंत्र देश के सबसे पुराने इस्पात संयंत्र में से एक है । यह कई दशकों से भारत के विकास और उन्नति का साक्षी रहा है । इस संयंत्र ने देश की स्वतन्त्रता के पहले से लेकर आज तक सड़क, रेल, सुरक्षा, तकनीकी विकास एवम राष्ट्र निर्माण में जो भूमिका निभाई है वह इसके स्वर्णिम इतिहास में साफ दिखाई देता है ।


वित्त वर्ष 2022-23 में इस्को इस्पात संयंत्र ने आप सब के अथक प्रयासों से कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं जिनमें से कुछ का जिक्र मैं यहाँ करना चाहूँगा ;
 सुरक्षा के क्षेत्र में संयंत्र को और सुदृढ़ करने के लिए हमारा ये प्रयास रहा है कि हम एक Safe Working Environment & Culture Develop करें ।
 सुरक्षा को लेकर हमारी Zero Tolerance की नीति है । हमें SOP और SMP को अपने दैनिक कार्य का आधार बनाकर चलना है ।
 इसके तहत Mobile Apps launch किये गए तथा On-line Near Miss Cases की Reporting शुरू की गयी । कुल Near Miss Cases की Reporting में पिछले वर्ष की तुलना में 113% की बढ़ोत्तरी हुई है ।
 हम अपने सभी कार्मिकों में संयंत्र एवं सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं । प्लांट में जगह जगह पर स्पीडोमीटर लगाकर हमने सड़क सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है । इसके सकारात्मक परिणाम भी दिखाई दे रहे हैं ।
 हमने प्लांट के अंदर एवं बाहर कुल मिलाकर Road Accident Cases में 50% की कमी लाने में सफलता पायी है ।


 उत्पादन के क्षेत्र में ; वित्त वर्ष 22-23 के दौरान ISP ने 2.6 मिलियन टन हॉट मेटल, 2.4 मिलियन टन क्रूड स्टील और 2.3 मिलियन टन सेलेबल स्टील का अब तक का सर्वश्रेष्ठ वार्षिक उत्पादन किया है ।
 संयंत्र की और भी इकाइयों जैसे Coke Oven, RMHP, Sinter Plant, PBS एवं Dispatch ने अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है । इस बेहतरीन रिकॉर्ड Performance के लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद एवं ढ़ेरों बधाइयाँ ।
 सबसे कम लागत में स्टील बनाकर हम अपनी गुणवत्ता एवं लाभ दोनों कायम रखने में सफल रहे हैं ।
 Volatile Market Conditions, Inflation, Fuel Crisis एवम ग्लोबल स्लोडाउन के बावजूद इस्को इस्पात संयंत्र अपनी Profitability बनाए रखने में सफल रहा है ।
 यह हमारी Healthy Production Performance का ही फल है जो ISP की इस Hard Working and Dedicated Workforce के बिना संभव नहीं हो पाता ।


 वित्त वर्ष 22-23 में सेल ने 2637 करोड़ का मुनाफा कमाया जिसमें ISP का योगदान 340 करोड़ का रहा ।
 इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में भी हमने लगभग सभी क्षेत्रों में Best Ever, Q-1 Performance achieve किया है जिससे हमने 19 करोड़ का लाभ अर्जित किया है जिसमें आप सभी का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है ।
 हम सबका यह प्रयास रहना चाहिए कि प्लांट हमेशा Profitable बना रहे, इसके लिए हमें अपने-अपने क्षेत्र में लागत कम करने की ओर काम करते रहना होगा ।
 इसी वर्ष हमने 2 नए Sections और 8 नए Grades के साथ कई नए उत्पादों को Develop किया और उनका Dispatch भी किया । इन उत्पादों की Market में अच्छी Demand है । इन उत्पादों के माध्यम से न केवल ISP को Quality Steel Producer की एक अलग पहचान मिली है बल्कि इनसे हमें बेहतर NSR भी मिल रहा है ।
 रिटेल Sector के लिए SeQR 550D TMT Bars के सभी सेक्शन बनाने वाला ISP सेल का पहला प्लांट है ।
 पर्यावरण के क्षेत्र में, As a responsible Corporate Organisation, हमारा विशेष ध्यान Specific Water Consumption, Carbon Emission और PM Emission को कम करने पर है।
 हमने बाहर से खरीदी जाने वाली CBM गैस पर अपनी निर्भरता कम कर दी है ।
 Process के दौरान उत्पादित BF स्लैग, BOF स्लैग एवं मिल स्केल का पूरा utilisation कर हम sustainability पर फोकस कर रहे हैं ।
 हमने 13528 Energy Saving Certificates बेच कर 1.69 करोड़ की कमाई भी अर्जित की है ।
 Specific Water Consumption में हमारा लक्ष्य 2.85 m3/TCS से 2024 के अंत तक 2.2 m3/TCS तक ले जाना है ।
 इसके तहत हमने ZLD 1 & 3 की सफल Commissioning कर ली है । ZLD-2 की Commissioning भी अगले माह पूरी कर ली जाएगी ।
 Carbon Emission में हमारा लक्ष्य LED lights, Rooftop Solar Panels और अन्य प्रोजेक्ट्स लेकर Emission को 2.47 टन/TCS से घटाकर 2030 तक 2 टन/TCS से नीचे लाना है ।
 इसी के तहत हमने IIT, Bombay के साथ एक MoU साइन किया है ।
 PM Emission में हमारा लक्ष्य ESPs में Modification करके 50 mg/Nm3 से 30 mg/Nm3 तक लाना है ।
 डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के क्षेत्र में हमने कई पहल किये हैं जिसने ISP को Digitalisation में एक अलग पहचान दिलाई है । इससे हमारे Communication, Production, Coordination एवं Quality में काफी सुधार हुआ है ।


 गत वर्ष DIC dashboard के साथ – साथ Plant Issue Monitoring System, ICS Portal एवं और भी डिजिटल Dashboards develop किए गए हैं जिनसे हम अपने उत्पादन एवं गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी कर सकेंगे ।
 National Steel Policy के तहत देश में 2030 तक स्टील का उत्पादन 154 मिलियन टन से 300 मिलियन टन तक ले जाना है, जिसमें सेल और इस्को इस्पात संयंत्र का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा ।
 हमारा उद्देश्य है कि हम सेल के Vision 2030 के साथ इस्को इस्पात संयंत्र को Align करते हुए Modernization & Expansion का प्लान कर रहे हैं ।
 हमारा प्रोजेक्ट्स विभाग बहुत ही सक्रिय है, जो प्लांट के साथ कंधे से कंधा मिलाते हुए कई परियोजनाओं का क्रियान्वयन कर रहा है ।
 CAPEX टारगेट में हमारा प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है जिसके लिए परियोजना विभाग को अनेकों बधाइयाँ ।
 Materials Managemnent ने Spares, Critical Equipments सहित अन्य महत्वपूर्ण सामग्रियों का समय पर उचित प्रबंध करके इस Record performance में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । GeM के माध्यम से Spares & Consumables की खरीद को Maximize कर MM Department ने ISP की अग्रणी भूमिका सुनिश्चित की है जिसके लिए वो बधाई के पात्र हैं ।
 Personnel & Administration ने प्लांट की Growth एवं Development के ढ़ेरों कार्य किए हैं जिससे हमारी कार्यक्षमता में काफी सुधार हुआ है ।
 सबको साथ लेकर चलने की दिशा में TEJAS , OJAS एवं विवेचना नामक Large Group Interaction Program जैसे Communication Exercise की जा रही है । इससे हमारे Workforce को एक नयी ऊर्जा मिली है ।
 सेल में Contractual workers के लिए RPL Training एवं Executives के लिए Critical Equipment training को formalise करने वाला ISP सबसे पहला संयंत्र बना ।
 आरंभ नामक कार्यक्रम के द्वारा कार्मिकों को Industry 4.0 से अवगत कराकर उन्हें आधुनिकतम तकनीकों से Connect किया जा रहा है जो एक सरहनीय कदम है ।
 टाउनशिप और क्लब के कायाकल्प करने के काम में भी तेजी लाई गयी है, इस दिशा में सड़कों का निर्माण, Quarters का फेसलिफ्ट, नई फेंसिंग और 1000 LED स्ट्रीट लाइट्स का Installation महत्वपूर्ण कदम है ।
 F&A Department भी प्लांट के हर क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर हमें सही दिशा दिखाने का काम रहा है ।
 Finance द्वारा सुझाए गए Cost Cutting Measures हमारी लागत में कमी लाकर लाभ को बढ़ाने में महती भूमिका निभा रहे हैं ।
 F&A ने EPFO द्वारा launch की गयी New Pension Scheme की Processing एवं इससे जुड़े सभी पहलुओं पर सही जानकारी दे कर हम सभी को लाभान्वित करने का काम सुचारु रूप से किया है । इसके लिए वो बधाई के पात्र हैं ।
 प्लांट को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए हम इस वित्त वर्ष में 8500 टन हॉट मेटल और 53 Heats प्रति दिन बनाने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे हैं । साथ ही WRM में 45,000 टन, बार मिल में 75,000 टन और USM में 50,000 टन प्रति माह का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं ।
 हमने इस वर्ष अपनी कार्यक्षमता से कई Awards & Recognition प्राप्त किए हैं ।
 मुझे यह बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि ISP को सेल Corporate Excellence Awards में 2021-22 के लिए Best Integrated Steel Plant का खिताब मिला है , इसमें आप सबका महत्वपूर्ण योगदान है, इस उपलब्धि के लिए आप सभी को ढेरों बधाई एवं शुभकामनाएं ।
 ISP ने 2020 , 21, और 22 के लिए विभिन्न zones में “No fatal accident” के लिए कुल 9 इस्पात सुरक्षा पुरस्कार हासिल किए हैं जो हम सबके लिए गर्व की बात है ।


 CII के Energy Conservation में ISP ने Four Star Rating अर्जित की है ।
 ISP को Ferrous कैटेगरी में Institute of Engineers के Quality & Safety Forum द्वारा प्रतिष्ठित Safety Innovation Award-2023 से नवाजा गया है ।
 पुरी में आईएसपी को राजभाषा अकादमी द्वारा राजभाषा सम्मान शील्ड से सम्मानित किया गया है ।
 नराकास स्तर पर ISP ने नराकास अध्यक्ष चल बैजंती पुरस्कार अपने नाम किया ।
 ISO के कई प्रतिष्ठित Certificates के साथ CE Certificate और CARES Certification सफलतापूर्वक प्राप्त कर हमने विदेशी बाज़ारों में अपनी एक खास पहचान बनाई है । इस वजह से ISP एक्सपोर्ट में सेल का अग्रणी प्लांट बन कर उभरा है ।
 बर्नपुर हॉस्पिटल का नवीनीकरण एवं विभिन्न विभागों में नए उपकरणों की स्थापना की गयी है । गत वर्ष हॉस्पिटल में काफी संख्या में डॉक्टर्स व पैरामेडिक्स की नियुक्ति से भी स्वास्थ्य सेवाएँ बेहतर हुई हैं ।
 CSR के क्षेत्र में हम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, As a Responsible Corporate Organisation, ISP आसपास के क्षेत्रों एवं नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में हम हर संभव मदद देने के लिए प्रयासरत हैं ।
 Health & Sanitation के क्षेत्र में; हाल ही में हमने अपने स्कूल के बच्चों को मिड-डे मील एवं fortified मिल्क प्रदान करने का काम शुरू किया है । महिलाओं को फ्री Sanitary Napkin भी प्रदान किए जा रहे हैं ।
 फ्री Medical Camp लगाकर हम आस पास के गावों में लोगों को स्वास्थय संबंधी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं ।
 Women Empowerment हेतु गरीब महिलाओं को पिंक टोटो देकर उन्हें आत्मनिर्भर एवं उनके परिवार की स्थिति को मजबूत करने का काम ISP कर रहा है ।
 हमारी CSR टीम कई गाँवों में विकास एवं शिक्षा संबंधी गतिविधियों के द्वारा वहाँ के लोगों के जीवन में गुणवत्तापूर्ण बदलाव लाने की कोशिश कर रही है ।
 शिक्षा के क्षेत्र में, फ्री कोचिंग सेंटर के माध्यम से हम आसपास के बच्चों को प्रतिभावान एवं होनहार बनाने में उनकी मदद कर रहे हैं ।
 खेल के प्रति रुचि बढ़ाने और खिलाड़ियों को बर्नपुर में बेहतर सुविधाएं देने के लिए हम प्रयासरत हैं ।
 इस वर्ष SPSB Inter steel कबड्डी चैंपियनशिप में ISP ने Runner-up का खिताब जीता।
 Kualalumpur Atheletic चैंपियनशिप, Malaysia में 800 मीटर रेस में गोल्ड जीतना हम सबके लिए गर्व की बात है ।
 District Atheletic चैंपियनशिप में भी ISP ने 4 गोल्ड जीते ।
 District टी-20 चैंपियनशिप में आईएसपी की टीम ने Runner-up का खिताब जीतकर हम सबको गौरवान्वित किया है ।

हम सब ने अपनी कर्मठता, लगन व समर्पण से इस संगठन को जो गति प्रदान की है मुझे पूरा विश्वास है कि आईएसपी को सेल का Flagship Plant बनाने में हम जरुर सफल होंगे ।

हमारा निरंतर मार्गदर्शन करने के लिये मैं सेल Chairman के प्रति अपना आभार प्रकट करता हूँ । SAIL के सभी Board Members को उनके सहयोग एवं समर्थन के लिये हम उन्हें धन्यवाद देते हैं ।
हमारे कारखाने के सुचारू रूप से संचालन में हमारी ट्रेड यूनियनों तथा ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा दिए गए सहयोग और समर्थन के लिए हम उनके आभारी हैं । मैं संयंत्र की सुरक्षा हेतु CISF द्वारा दी गई सेवाओं के लिये उनका धन्यवाद करता हूँ ।


इस मौके पर मैं भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय, खान मंत्रालय, भारतीय रेल तथा अन्य मंत्रालयों और एजेंसियों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल सरकार तथा स्थानीय अधिकारियों और जन-प्रतिनिधियों के प्रति भी अपना आभार व्यक्त करता हूँ । मैं प्रेस और मीडिया के अपने सभी साथियों का भी धन्यवाद करता हूँ । संयंत्र के सुचारू रूप से संचालन में सभी के सहयोग के लिये हम उनके बहुत-बहुत आभारी हैं । एक बार पुन: मैं आप सबको तथा आपके परिवार के सदस्यों को स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूँ । जय हिन्द ।।

Leave a Reply