ASANSOL

Garui नदी की दशा सुधारने की मांग उठाई पीस इंडिया ने

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल उत्तर थाना अंतर्गत रेलपार इलाके में गारुई नदी में स्नान करने के क्रम में रेलपार निवासी मो. आकिब उर्फ शादाब (21) नदी में डूब गया था। बुधवार को उसका शव बरामद हुआ। इस संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक संस्था पीस इंडिया के संस्थापक व चेयरमैन फिरोज खान (एफके) तथा संगठन के अध्यक्ष प्रदीप प्रसाद निगम के चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी और उपमेयर अभिजीत घटक से मिले। दोनों ने निगम के पदाधिकारियों के साथ नदी की साफ सफाई और बार-बार हो रही ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के उपायों को लेकर चर्चा की। 

फिरोज खान ने अमरनाथ चटर्जी और अभिजीत घटक को सुझाव दिया कि उस नदी के आसपास इस तरह से व्यवस्था की जाए कि इस तरह के दुर्घटना दोबारा न हो और किसी मां की कोख खाली न हो। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि नगर निगम द्वारा प्रयास किए जाने के बावजूद भी नदी में गंदगी रहती है, जिस वजह से बार-बार इस तरह के दुर्घटना हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को भी इस संदर्भ में जागरूक रहने की आवश्यकता है। उनका कहना था कि नगर निगम तो अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहा है। लेकिन जहां पर बात लोगों को सचेत या जागरूक करने की होगी। पीस इंडिया जरूर अपना योगदान रखेगी और लोगों के बीच इस बात को लेकर जागरूकता फैलाएगी की नदी में कचरा फेंकना आखिरकार उनके लिए ही हानिकारक है। 

फिरोज खान (एफके) ने बताया कि जरूर लोगों के बीच जागरूकता का अभाव है। लेकिन प्रशासन को ऐसे कदम उठाने की भी आवश्यकता है जिससे लोगों में जागरूकता आए और वह नदी को स्वच्छ रखें। क्यों जरूरी है इस बारे में जान सकें। उन्होंने कहा कि उनका संगठन इस दिशा में जरूर पहल करेगा कि लोगों के बीच इस बात को लेकर जागरूकता पैदा हो। चेयरमैन और उपमेयर दोनों ने पीस इंडिया के पदाधिकारियों की इस कार्य में उनके संगठन की तरफ से मदद का जो प्रस्ताव दिया गया है। उसके लिए उन्हें धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि प्रशासन की तरफ से ऐसे इंतजाम किए जाएंगे जिससे आने वाले समय में इस तरह के दुर्घना दोबारा न हो। फिरोज खान ने कहा कि निगम के साथ उनका संस्था हमेशा उनके साथ है। किसी भी प्रकार कोई मदद की जरूरत परने पर उनका पूरा टीम निगम के साथ है।

Leave a Reply