BusinessNational

SBI देशभर में खोलेगा 300 नई शाखाएं

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :  सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) चालू वित्त वर्ष में देशभर में 300 नई शाखाएं खोलने की योजना बना रहा है। बैंक के इस कदम से संभवत: ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने में मदद मिलेगी।

देशभर में SBI की कितनी शाखाएं ?

वर्तमान में देशभर में SBI की 22 हजार 405 शाखाएं और 235 विदेशी शाखाएं और कार्यालय मौजूद हैं। बैंक देश के अलग-अलग हिस्सों में 300 नई ब्रांच खोलने की प्लानिंग के साथ भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी की खबर लेकर आया है।

SBI को मिला रिकॉर्ड मुनाफा

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने इस संबंध में कहा है कि बैंक अपने डिजिटल परिचालन का विस्तार करना चाह रहा है और जब भौतिक (बैंकिंग) की बात आती है, तो बैंक चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 300 शाखाएं खोलने का प्लान बना रहा है। बैंक अधिक बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट रखने पर भी विचार कर रहा है। गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों में गिरावट, उच्च ऋण वृद्धि और उच्च ब्याज दर के कारण भारतीय स्टेट बैंक ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अपना अब तक का सबसे अधिक 16 हजार 884 करोड़ रुपये का तिमाही लाभ दर्ज किया है। एक साल पहले की समान तिमाही में इसका शुद्ध लाभ 6 हजार 68 करोड़ रुपये था।

SBI के बारे में…

उल्लेखनीय है कि ‘भारतीय स्टेट बैंक’ या ‘State Bank Of India’ बैंकिंग जगत का एक विख्यात नाम है। यह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सरकारी बैंक है जिसकी शाखा भारत के साथ-साथ अन्य देशों में मौजूद है। इसी के साथ SBI सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की सांविधिक निकाय है। एसबीआई का प्रयोग हम धन संचय और पैसो का लेन-देन करने के लिए करते हैं।SBI 48 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवा कर रहा प्रदान भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है। इसका मुख्यालय मुंबई में है। 200 वर्षों से अधिक की समृद्ध विरासत और पीढ़ियों से भारतीयों द्वारा सबसे भरोसेमंद बैंक के रूप में एसबीआई को मान्यता मिली है।

29 देशों में 235 कार्यालय

एसबीआई, एक चौथाई बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा भारतीय बैंक, 22,405 से अधिक शाखाओं, 65,627 एटीएम व एडीडब्ल्यूएम, 76,089 बीसी आउटलेट के अपने विशाल नेटवर्क के माध्यम से 48 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। इसमें नवाचार और ग्राहक केंद्रितता पर निरंतर ध्यान दिया जाता है, जो कि बैंक के मूल मूल्य-सेवा, पारदर्शिता, नैतिकता, विनम्रता और स्थिरता से उत्पन्न होता है।

बैंक ने अपनी विभिन्न सहायक कंपनियों यानी एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, एसबीआई म्यूचुअल फंड, एसबीआई कार्ड इत्यादि के माध्यम से व्यवसायों को सफलतापूर्वक विविधीकृत किया है। इसने विश्व स्तर पर अपनी उपस्थिति को विस्तार दिया है और यह 29 विदेशी देशों में अपने 235 कार्यालयों के माध्यम से समय क्षेत्रों में काम करता है। समय के साथ बढ़ते हुए, एसबीआई ने भारत में बैंकिंग को फिर से परिभाषित करना जारी रखा है, क्योंकि इसका लक्ष्य जिम्मेदार और टिकाऊ बैंकिंग समाधान पेश करना है।

Leave a Reply