LatestNational

Passport Application करने से पहले यह नया नियम जान ले

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( Passport Application New Rule ) अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण बदलाव 5 अगस्त को लागू हुआ।
नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों को डिजीलॉकर में अपने मूल दस्तावेज जमा करने होंगे, खासकर यदि वे सत्यापन उद्देश्यों के लिए आधार का उपयोग करते हैं। डिजीलॉकर का उपयोग करके सभी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे, जिसके बाद आवेदक पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट – पासपोर्टइंडिया.जीओवी.इन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि नए फैसले में कहा गया है कि आवेदकों को अब पासपोर्ट आवेदन ऑनलाइन जमा करने से पहले डिजीलॉकर पर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसे पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पेश किया गया था।
अब जरूरी दस्तावेजों की हार्ड कॉपी ले जाने की जरूरत नहीं विदेश मंत्रालय ने कहा कि यदि आवेदक अपने दस्तावेज अपलोड करने के लिए डिजीलॉकर का उपयोग करते हैं, तो उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी दस्तावेज की हार्ड कॉपी ले जाने की जरूरत नहीं होगी, जिससे प्रक्रिया आसान हो जाएगी। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, इससे समग्र प्रसंस्करण समय को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया की गुणवत्ता में वृद्धि होने की उम्मीद है।

यह नया नियम क्यों लागू किया गया? पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में डिजीलॉकर को न केवल आवेदन प्रक्रिया को तेज करने के लिए बल्कि इसे कुशल बनाने के लिए पेश किया गया है, रिपोर्टों के अनुसार, पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में डिजीलॉकर को न केवल आवेदन प्रक्रिया को तेज करने के लिए, बल्कि इसे कुशल बनाने के लिए भी पेश किया गया है। इसके साथ ही, भौतिक दस्तावेज़ सत्यापन की आवश्यकता को कम करने के लिए देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) स्थापित किए गए हैं।

डिजिलॉकर क्या है? यह एक डिजिटल वॉलेट सेवा है जिसे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है। इससे यूजर्स सरकार द्वारा जारी किए गए अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित तरीके से इकट्ठा करके रख सकेंगे। उपयोगकर्ताओं को ड्राइवर का लाइसेंस, मार्कशीट, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों जैसे जब भी और जहां भी आवश्यकता होगी, इसका उपयोग करने को मिलेगा।

डिजीलॉकर का उपयोग कैसे करें?

डिजीलॉकर खाता खोलने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करना आवश्यक होगा, जो पहले से ही आधार से जुड़ा होना चाहिए। फिर उन्हें उनके लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासकोड (ओटीपी) भेजा जाएगा, जिसकी उन्हें डिजीलॉकर खाते में लॉग इन करने के लिए आवश्यकता होगी। इसके अलावा, यह ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आप डिजिलॉकर में कोई बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको आधार में बदलाव करना होगा

वे कौन से दस्तावेज़ हैं जिन्हें यह संग्रहीत कर सकता है?

आप इस सिस्टम का उपयोग किसी भी प्रकार के दस्तावेज़ को संग्रहीत करने के लिए कर सकते हैं। मंत्रालय ने अब ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए डिजीलॉकर के माध्यम से आधार दस्तावेजों के उपयोग की भी अनुमति दे दी है। डिजीलॉकर पर किसी भी तरह का सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड सुरक्षित रखा जा सकता है।

Leave a Reply