Kolkata NewsWest Bengal

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में बेतहाशा फीस वृद्धि पर लगाम लगाने की तैयारी, बांग्ला माध्यम स्कूलों में कम हो रहा दाखिला

विधानसभा में भाजपा विधायक ने बांग्ला स्कूलों में कम होती विद्यार्थियों की संख्या पर उठाए सवाल, शिक्षा मंत्री ने दिया जवाब

बंगाल मिरर, कोलकाता : बांग्ला माध्यम के स्कूलों को छोड़कर अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में बच्चों का दाखिला कराने का चलन बढ़ रहा है। इसीलिए बांग्ला माध्यम के स्कूलों में नामांकन कम हो रहा है. शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने चिंता व्यक्त की कि अंग्रेजी माध्यम में प्रवेश की प्रवृत्ति के कारण उन स्कूलों में फीस वृद्धि की जा रही है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य आयोग की तरह शिक्षा आयोग ने भी बेतहाशा फीस वृद्धि को रोकने के लिए विधेयक लाने की घोषणा की है।


मंगलवार को विधानसभा सत्र में सवाल-जवाब के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार ने निजी स्कूलों की फीस संरचना को नियंत्रित करने के लिए एक शिक्षा आयोग के बारे में सोचा है। सरकार इसके लिए पहले एक विधेयक पारित करना चाहती है। इसके बाद बंगाली मीडियम स्कूलों के प्रति रुझान कम हो रहा है, इस चिंता को शिक्षा मंत्री ने स्वीकार किया. सबसे पहले उन्होंने कहा, ”बंगाली मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का रुझान कम हो रहा है. अब हर कोई अंग्रेजी माध्यम की ओर झुक रहा है। मांग में वृद्धि के कारण ही फीस को लेकर इतनी उथल-पुथल मची हुई है।”



सिलीगुड़ी के भाजपा विधायक शंकर घोष के एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने बांग्ला मध्यम विद्यालय को लेकर चिंता व्यक्त की. शंकर का सवाल था कि बच्चों को अपनी मातृभाषा में पढ़ने में दिक्कत हो रही है. क्या उसके लिए कोई ओरिएंटेशन क्लास है? शिक्षा मंत्री का जवाब, ”मातृभाषा में वाक्य संरचना और वर्तनी को लेकर समस्या है. यह सही है। इसके लिए सरकार द्वारा प्रायोजित और सरकारी स्कूलों में मातृभाषा उन्मुखीकरण पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन बाहरी समाज अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा की ओर झुक रहा है।” उनके शब्दों में, “मातृभाषा माँ के दूध के समान होती है।” लेकिन बांग्ला भाषा के प्रति बच्चों की रुचि कम हो रही है। यह खतरनाक है। मातृभाषा में उनकी रुचि कैसे बढ़ाई जाए, इस पर विचार किया जा रहा है।”

Leave a Reply