ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP : शव के साथ 15 घंटे प्रदर्शन, आज होगा पोस्टमार्टम

सात दिनों के अंदर सभी पक्षों के साथ बैठक

बंगाल मिरर, एस सिंह : ( SAIL ISP News )  बर्नपुर स्थित सेल आईएसपी कारखाने में एक कर्मचारी की मौत के बाद शनिवार को पूरे दिन तनाव फैला रहा। बर्नपुर अस्पताल में शव के साथ 15 घंटे तक धरना – प्रदर्शन किया गया। मृतक कर्मचारी की पत्नी को रोजगार देने का लिखित वादा करने की मांग को लेकर तृणमूल कांग्रेस के आईएनटीटीयूसी, आईएनटीएसी सहित विभिन्न श्रमिक संगठनों के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने इस्को अस्पताल में विरोध प्रदर्शन किया। खबर पाकर हीरापुर थाने की पुलिस अस्पताल पहुंची। देर रात करीब प्रबंधन द्वारा लिखित दिया गया कि सात दिनों के अंदर सभी पक्षों के साथ बैठक कर पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कंपनी के नियमों के अनुसार निर्णय लिया जायेगा। इसके बाद आन्दोलनकारी शव पोस्टमार्टम के लिए भेजने पर राजी हुए।  रात करीब दस बजे पुलिसकर्मी  शव को पोस्टमार्टम के लिए आसनसोल जिला अस्पताल ले गये। जहां आज शव का पोस्टमार्टम होगा।

उल्लेखनीय है कि मृतक सेल आईएसपी कर्मी का नाम सुमन विश्वास (35) है।  मालूम हो कि सुमन विश्वास  सेल आईएसपी  के सीसीपी विभाग में शुक्रवार की रात की पाली में ड्यूटी कर रहे थे।  उसी दौरान उनकी तबीयत खराब हो गई। सबसे पहले उसे फैक्ट्री के अंदर बने स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया। शनिवार की सुबह जब उसे इस्को अस्पताल लाया गया तो डॉक्टर ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। सुमन विश्वास की मौत की खबर सुनते ही इंटक के गुरदीप सिंह सन्नी, सोनू सिंह, श्रीकांत साह, बिजय सिंह, एचएमएस के मुमताज अहमद, सीटू एवं  आईएनटीटीयूसी के उप्पल सेन, पार्थ बनर्जी, पवित्र माजी समेत विभिन्न श्रमिक संगठनों के नेता अस्पताल पहुंचे। बाद में इस्को फैक्ट्री के जीएम (पीपी) गौतम बंदोपाध्याय और अन्य अधिकारी अस्पताल आये।

प्रबंधन ने ने कहा कि कर्मचारी की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जाएगा। तो कार्रवाई की जायेगी. लेकिन श्रमिक संगठन के नेता फैक्ट्री अधिकारियों की इस मांग को स्वीकार नहीं करना चाहते थे. उन्होंने कहा, पहले पत्नी नौकरी का लिखित वादा करे. पहले भी ऐसी घटनाएं होती रही हैं. लेकिन प्रबंधन ने अपना वादा नहीं निभाया. उनका दावा है कि इस कारखाने में सुरक्षा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।  यह गतिरोध रात करीब नौ बजे तक चलता रहा। अंतत: प्रबंधन द्वारा सात दिनों के अंदर बैठक का पत्र दिये जाने के बाद शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।


Leave a Reply