West Bengal

BSF ने जब्त किया 14 करोड़ का सोना, तस्कर गिरफ्तार

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : बीएसएफ ने बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी को नाकाम किया; बॉर्डर पर 23 किलो विदेशी सोने के साथ तस्कर गिरफ्तार; मोटरसाइकिल में छुपाया गया था बांग्लादेश से आया था 14 करोड़ का सोना । 18 सितंबर 2023 को दक्षिण बंगाल सीमा अंतर्गत 68 बटालियन सीमा चौकी राणाघाट के सतर्क जवानों ने एक बड़ी सफलता हासिल की। विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए जवानों ने अपने क्षेत्र से 50 सोने के बिस्कुट और 16 सोने की छड़ों के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। जब्त किए गए सोने का वजन 23 किलोग्राम है और इसकी अनुमानित कीमत 14 करोड़ रुपए है। तस्कर इस सोने को बांग्लादेश से भारत लाने की फिराक में थे.

दरअसल, 18 सितंबर को शाम 5:50 बजे सीमा चौकी राणाघाट के जवानों को पक्की सूचना मिली कि उनके इलाके में स्थित वैन मोड के जरिए बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी होने वाली है। खबर मिलते ही कमांडर के नेतृत्व में कुछ जवान तुरंत वैन मोड पर पहुंच गये और सड़क के किनारे घात लगाकर बैठ गये। कुछ ही देर बाद जवानों ने एक संदिग्ध बाइक सवार को वैन मोड़ की ओर आते देखा। जब बाइक सवार नजदीक आया तो जवानों ने उसे रोका और पूछताछ की. पूछताछ के दौरान व्यक्ति घबरा गया और बाइक गिराकर मौके से भागने की कोशिश की। लेकिन सतर्क जवानों ने उसे मौके पर ही पकड़ लिया और बाइक समेत सीमा चौकी राणाघाट ले आए।

चौकी पर पहुंचने पर जवानों ने बाइक की गहनता से तलाशी ली। तलाशी के दौरान जवानों को बाइक के एयर फिल्टर से सोने की बड़ी खेप मिली. जवानों ने सोना जब्त कर लिया. गिरफ्तार तस्कर की पहचान इंद्रजीत पात्रा, (उम्र 23 वर्ष), पिता प्रदीप पात्रा, ग्राम कुलिया, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में की गई है। पूछताछ के दौरान तस्कर ने बताया कि उसके भाई की आलदंगा गांव में ज्वेलरी की दुकान है और वह अपने भाई के साथ ज्वेलरी का काम करता है. उन्होंने यह भी कहा कि कुछ दिन पहले राणाघाट गांव निवासी समीर (उम्र 50 वर्ष) की उनसे मुलाकात हुई थी. समीर ने उसके साथ राणाघाट से बनगांव तक सोना पहुंचाने का एग्रीमेंट किया। उसे समीर से प्रति माह 15,000 रुपये पाने का प्रस्ताव मिला है। आज समीर ने कुलिया गांव स्थित उसके घर के पास यह सोना उसे सौंप दिया। फिर वह इस सोने को बाइक की एयर फिल्टर में छिपाकर बोनगांव ले जा रहा था.

गिरफ्तार तस्कर और जब्त किए गए सोने को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए बगदा कस्टम कार्यालय को सौंप दिया गया। गौरतलब है कि पिछले साल बीएसएफ की दक्षिण बंगाल सीमा ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर 114 किलो सोना जब्त किया था. दक्षिण बंगाल सीमा पर इस साल अब तक 120 किलो सोना जब्त किया जा चुका है.

.बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी, उपमहानिरीक्षक श्री ए.के. आर्य ने कैडेटों की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा, बड़े पैमाने पर तस्कर गरीब और भोले-भाले लोगों को थोड़े से पैसे का लालच देकर फंसाते हैं। बड़े स्तर के तस्कर सीधे तौर पर तस्करी में शामिल नहीं होते हैं, वे इस काम के लिए गरीब लोगों को निशाना बनाते हैं। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उनके पास सोने की तस्करी के संबंध में कोई जानकारी है तो वे बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर संपर्क करें। इसके अलावा साउथ बंगाल बॉर्डर ने एक और नंबर 9903472227 जारी किया है, ताकि सोने की तस्करी की जानकारी व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के जरिए भेजी जा सके. सही जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम दिया जाएगा और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

Leave a Reply