ASANSOL-BURNPUR

SAIL BONUS MEETING की आ गई डेट, बड़ा सवाल क्या होगा फैसला

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर: SAIL BONUS MEETING की आ गई डेट, बड़ा सवाल क्या होगा फैसला देश की सबसे बड़ी इस्पात कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के करीब 50000 कर्मियों को इस वर्ष पूजा बोनस पर कितनी राशि मिलेगी इसे लेकर सट्टा बनी हुई है अब प्रबंधन ने बैठक की तिथि का ऐलान कर दिया है आगामी 17 अक्टूबर को बैठक आयोजित की जाएगी। सीटू से संबंध एबीके मेटल और इंजीनियरिंग वर्कर्स यूनियन के महासचिव सोरेन चटर्जी ने बताया है कि प्रोडक्शन और प्रोडक्टिविटी बैठक के दौरान यूनियनों की ओर से बोनस की मांग रखी गई थी लेकिन प्रबंधन ने उसे बैठक में इस पर चर्चा नहीं कि प्रबंधन में यूनियनो के दबाव के बाद 17 अक्टूबर का डेट दिया है इसी दिन बैठक होगी।

वहीं दूसरी और प्रोडक्शन और प्रोडक्टिविटी बैठक में प्रबंधन द्वारा की स्थिति का रोना रोए जाने के बाद गर्मियों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है वहीं यूनियन नेताओं के प्रति भी कर्मियों में जबरदस्त आक्रोश है सोशल मीडिया पर कमी अपना गुस्सा निकाल रहे हैं ‌ अब अगर 17 को बोनस की बैठक में सम्मानजनक फैसला नहीं होता है तो कर्मियों का आक्रोश फटना तय है इसका कोप भाजन यूनियन नेताओं और प्रबंधन को होना पड़ सकता है

प्रबंधन सूत्रों के अनुसार इस बार 26 से 30 हजार के बीच बोनस की राशि होने की संभावना है। पिछले वित्त वर्ष में सेल को 16 हजार करोड़ का कर पूर्व लाभ हुआ था। इसलिए 28 हजार रुपये बोनस के साथ 12500 का इंसेटिव दिया गया था। लेकिन 2022-23 में कंपनी का लाभ 2600 करोड़ कर पूर्व है। अब देखना है कि सेल कर्मियों को कितनी बोनस पर सहमति बनती है। संभावना है कि इस बार पूजासे पहले कर्मियों के खाते में राशि भेज दी जायेगी।

वहीं अधूरे वेतन समझौता को लेकर सेल कर्मी पहले ही आक्रोशित हैं।  बकाया एरियार, नाइट अलाउंस एवं अन्य भत्तों को लेकर भी मामला लंबित है, पिछले वर्ष सेल में कार्यरत  कार्मिकों के  बोनस को लेकर काफी विवाद हुआ था। जिसके बाद 40 हजार 500 बोनस पर सहमति बनी थी। सेल कर्मियों को दो किस्तों में बोनस का भुगतान किया गया था। बोनस के तौरपर₹28000 और 12500 कंपनी के प्रदर्शन के आधार पर अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिया गया था। वही जो ट्रेनी को  ₹33000 बोनस दिया गया था। इसमें 26 हजार बोनस और ₹7000 प्रोत्साहन राशि थी।

Leave a Reply