ASANSOLRANIGANJ-JAMURIA

अवैध बालू कारोबार ने ले ली जावेद की बलि, भड़के ग्रामीण, भाजपा विधायक का प्रतिवाद

रानीगंज ग्रामीण इलाके में दस दिन में बालू ट्रक से दूसरी मौत

बंगाल मिरर, एस सिंह : शिल्पांचल के विभिन्न हिस्सों में बालू का अवैध कारोबार बदस्तूर जारी है। दामोदर हो या अजय नदी विभिन्न  घाटों पर बालू माफिया डंके की चोट पर अवैध बालू कारोबार संचालित कर रहे हैं अवैध बालू ट्रक ने रानीगंज इलाके में एक और युवक की बलि ले ली। बताया जाता है कि यह दस दिनों में दूसरी मौत है।  तिराट इलाके में दामोदर नदी किनारे चल रहे अवैध बालू ट्रक ने जिब्राईल खान उर्फ़ जावेद की जान ले ली। वहीं घटना के विरोध में भाजपा विधायक अग्निमित्रा पाल ने निमचाफांड़ी में प्रतिवाद किया तथा पुलिस को कड़ी चेतावनी दी। 

जानकारी अनुसार जावेद 28 सितंबर को इलाके में ही टहलल रहा था, तभी अवैध बालू कारोबार से जुड़े ट्रक की चपेट में आ गया, जिसमें उसके दोनों पैर टूट गया। घायल अवस्था में उसे रानीगंज के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया. जहां से आसनसोल निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। सोमवार की रात उसका पैर का ऑपरेशन होने वाला था। ऑपरेशन से पहले अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई एवं वह मौत हो गई।  

ग्रामीणों का कहना है कि इसके पहले अवैध बालू ट्रक की चपेट में आने से बीते 30 सितंबर को  मंगल घोष की मौत हो गई थे।। जावेद के परिजनों एवं ग्रामीण शव को लेकर नदी की सफाई के नाम पर बालू खनन कर रहे नॉर्दर्न एक्सप्रेस प्राइवेट कंपनी के बालू घाट के पास बने कार्यालय प्रदर्शन करने लगे। वहां खड़े ट्रकों को भी ग्रामीणों ने रोक दिया। इस मौत से ग्रामीणों का गुस्सा भड़क गया एवं ग्रामीणों ने पुलिस के साथ धक्का मुक्की की। ग्रामीणों ने  नॉर्दर्न एक्सप्रेस कंपनी के कार्यालय में तोड़फोड़ की। बालू लोड करने के लिए आया ट्रक में भी तोड़फोड़ की। जिसके बाद घटनास्थल पर भारी संख्या में कॉम्बैट फोर्स के साथ पुलिस पहुंची। इस दौरान परिजनों ने मुआवजे की मांग पर सड़क पर शव के साथ प्रदर्शन किया।


वहीं  खबर पाकर आसनसोल दक्षिण की विधायक अग्निमित्रा पाल निमचा फांड़ी पहुंची। उन्होंने फांड़ी समक्ष प्रदर्शन किया तथा पुलिस प्रशासन एवं तृणमूल सरकार पर गुस्सा किया। कहा कि एक व्यक्ति की मौत हो गई। उन्होंने आरोप लगाया कि शिल्पांचल की सभी नदियों से बालू निकालकर नदी का अस्तित्व नष्ट किया जा रहा है। बर्नपुर में दो तृणमूल कार्यकर्ताओं को बालू ट्रक द्वारा कुचल दिया गया था। 3 लाख रुपए का चेक दिया था, परंतु वह चेक बाउंस हो गया।  उन्होंने पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस बालू का पैसा पुलिस को जा रहा है। इस सड़क से 10 टन से ऊपर अगर कोई भी ट्रक गुजरती है तो उसे हम लोग नहीं जाने देंगे। नदी ड्रेजिंग के नाम पर जगह -जगह ओवरलोड बालू निकाला जा रहा है।

Leave a Reply