Kolkata NewsWest Bengal

Lottery Scam : लॉटरी प्रिंटिंग प्रेस पर आईटी की दबिश

बंगाल  मिरर, एस सिंह : ( Lottery Scam ) प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी )  शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार से लेकर नगरनिगम नियुक्ति, राशन से लेकर लॉटरी धन के गबन तक कई भ्रष्टाचार के मामलों में सक्रिय है। ईडी पिछले दो हफ्ते से लगातार राज्य के कोने-कोने में छापेमारी कर रही है. कभी-कभी भ्रष्टाचार के कारण मंत्री के घर पर छापे और नियुक्ति  भ्रष्टाचार की जाँच होती थी। बुधवार को पूरे दिन जिले में राशन भ्रष्टाचार की जांच के दौरान आयकर विभाग भी सक्रिय रहा। राज्य में लॉटरी जीतने में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं। गुरुवार को राज्य में कई जगहों पर इनकम टैक्स द्वारा छापा मारा गया। 

लॉटरी टिकट प्रिंटिंग प्रेस पर दबिश

गुरुवार सुबह इनकम टैक्स ने भ्रष्टाचार के संदेह में लॉटरी प्रिंटिंग प्रेस पर छापेमारी की। मालूम हो कि मध्यमग्राम के सुकांत नगर में एक लॉटरी प्रिंटिंग हाउस पर आईटी की छापेमारी हुई थी. 10-12 लोगों का ग्रुप छह कारों के साथ फैक्ट्री के गेट में दाखिल हुआ. फैक्ट्री का गेट बंद कर दिया गया और तलाशी शुरू हुई। माना जा रहा है कि कार्रवाई एक के बाद एक तृणमूल नेताओं की लॉटरी लगने के बाद की गई है।

यह अभियान क्यों?

सूत्रों के मुताबिक, कई तृणमूल नेताओं के खाते में लॉटरी का पैसा आया है. कुछ लोगों ने एक खास कंपनी की लॉटरी के पहले इनाम के करोड़ों रुपये अपने खाते में कई बार जमा कर लिए हैं. काले धन को सफेद करने के लिए आयकर संदिग्धों, लॉटरी कंपनियों का इस्तेमाल किया गया है। लॉटरी पुरस्कार तृणमूल कांग्रेस का इस फैक्ट्री में छपी लॉटरी से संबंध है। खबर है कि आयकर अधिकारी केंद्रीय बलों के भारी पहरे के बीच अंदर तलाशी ली। इसके अलावा सिलीगुड़ी में एक लॉटरी कारोबारी के घर पर भी छापेमारी की गयी.

लॉटरी जीतने पर संदेह…

गौरतलब है कि विपक्ष लंबे समय से तृणमूल नेताओं की लॉटरी जीतने पर सवाल उठाता रहा है। उन्होंने शिकायत की कि लॉटरी संस्था के साथ मिलीभगत कर काले धन को सफेद किया जा रहा है. गाय तस्करी मामले में आरोपी तृणमूल के बीरभूम जिला अध्यक्ष अणुव्रत मंडल की लॉटरी जीतने का मामला सुर्खियों में आया। गौ तस्करी मामले में केंद्रीय एजेंसी की जांच में अनुब्रत मंडल की बेहिसाब संपत्ति के स्रोत और सनसनीखेज जानकारी सामने आई है. सिर्फ अणुव्रत मंडल ही नहीं बल्कि उनकी बेटी सुकन्या मंडल भी लॉटरी जीत चुकी हैं। केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने भी इस मामले पर विस्तृत जांच की. सीबीआई ने दावा किया कि लॉटरी का पैसा सुकन्या  के बैंक खाते में तीन बार जमा किया गया था।  अनुब्रत मंडल के नाम पर दो बार लॉटरी जीतने की खबर भी सामने आई। उन्हें शक था कि ये गौ तस्करी के अवैध पैसों से जुड़ा है। एक और विधायक की पत्नी को लॉटरी का पुरस्कार मिला था। इसी तरह से कई और पुरस्कारों पर जांच एजेंसियों की नजर है।

Leave a Reply