ASANSOL

TATA MOTORS का दावा मध्यस्थ न्यायाधिकरण का निर्देश, पश्चिम बंगाल सरकार देगी 765.78 करोड़ का मुआवजा

राज्य सरकार को सितंबर 2016 से 11 फीसदी की दर से ब्याज भी देना होगा. हालांकि, विशेषज्ञों का दावा आदेश को चुनौती देने के लिए कानूनी रास्ते खुले

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Tata Motors Singur Project ) टाटा मोटर्स को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा  मुआवजे के तौर पर 765.78 करोड़ रुपये देने होंगे। टाटा समूह ने कहा कि तीन सदस्यीय मध्यस्थ न्यायाधिकरण ने सिंगुर में नैनो फैक्ट्री को बंद करने के मद्देनजर यह आदेश दिया. उनका दावा है कि राज्य सरकार को सितंबर 2016 से 11 फीसदी की दर से ब्याज भी देना होगा. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार के लिए आदेश को चुनौती देने के लिए कानूनी रास्ते खुले हैं।

file photo

सोमवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को दिए एक बयान में, टाटा ने कहा, “सिंगूर ऑटोमोबाइल फैक्ट्री मामले को 30 अक्टूबर, 2023 को तीन सदस्यीय मध्यस्थ न्यायाधिकरण द्वारा सुलझा लिया गया है। ट्रिब्यूनल ने सर्वसम्मति से टाटा मोटर्स को 765.78 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा। इसके अलावा 1 सितंबर 2016 से पूरा मुआवजा वसूल होने तक 11 फीसदी की दर से ब्याज देने का आदेश दिया गया है.’ इसके साथ ही मामले के दौरान खर्च हुए एक करोड़ अतिरिक्त देने होंगे।  वहीं  पश्चिम बंगाल राज्य औद्योगिक विकास निगम के कॉर्पोरेट संचार प्रमुख सोमदत्त बसु से संपर्क किया, तो उन्होंने कहा, “हमारे पास इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।”

ज्ञात हो कि 2006 के विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने के बाद बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने सिंगुर में नैनो परियोजना की घोषणा की थी। इसी तरह राज्य सरकार ने सिंगुर में भूमि अधिग्रहण शुरू किया. लेकिन, कई लोगों ने जमीन देने से इनकार कर दिया. उस समय की विपक्षी पार्टी तृणमूल अनिच्छुक किसानों के पक्ष में खड़ी हो गई और इस मुद्दे पर आंदोलन शुरू कर दिया। कई आंदोलनों के बाद टाटा समूह ने राज्य से अपनी नैनो परियोजना वापस ले ली। दरअसल, 2011 में इसी सिंगूर आंदोलन के भरोसे तृणमूल नेता ममता बनर्जी ने राज्य विधानसभा में अपनी जीत का रास्ता साफ किया था. जैसा कि उन्होंने वादा किया था, तृणमूल सरकार का पहला कार्य सिंगूर के अनिच्छुक किसानों को जमीन वापस करने के लिए कानून बनाना था। यह ममता कैबिनेट की पहली बैठक में लिया गया पहला फैसला था.

टाटा ग्रुप को मुआवजा देने के आदेश की खबर पर सीपीएम के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम ने मीडिया से कहा, ”राज्य के बेरोजगार लोगों को अपने सपने तोड़ने की सजा भुगतनी होगी.” सिर्फ वो पैसा नहीं. 11 फीसदी ब्याज भी देना होगा. यह आंकड़ा 1600 करोड़ रुपये से ज्यादा होगा.” उसके बाद यह पैसा भी देना होगा.” सलीम ने यह भी कहा, ”सिंगुर में जो तबाही हुई, उसके लिए  तृणमूल के साथ-साथ बीजेपी भी जिम्मेदार है. अगर आप उन सभी तस्वीरों को खोलेंगे तो भी आपको ममता के बगल में लालकृष्ण आडवाणी और राजनाथ सिंह नजर आएंगे।

दूसरी ओर, प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने कहा कि भाजपा बुनियादी तौर पर कृषि भूमि के जबरन अधिग्रहण के खिलाफ है. उस दिन सिंगुर में जो स्थिति उत्पन्न हुई, उस समय भूमि का चरित्र बदल गया और वहां खेती करना संभव नहीं रह गया। हमारे तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष सत्यव्रत मुखोपाध्याय के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य से मिला. हमारा प्रस्ताव विशिष्ट था. हमने कहा, जिस तरह से आपने भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी रखी, हम उसका विरोध करते हैं। लेकिन जब निर्माण शुरू हो जाए तो आपको भूमि मालिकों को जमीन के बाजार मूल्य का कम से कम तीन गुना भुगतान करना चाहिए। प्रति परिवार एक नौकरी सुनिश्चित करें।” शमीक ने आगे कहा, ”तृणमूल के अड़ियल आंदोलन और सीपीएम की अदूरदर्शिता ने एक बड़ी औद्योगिक क्षमता को खत्म कर दिया। जहां एक विश्व स्तरीय ऑटोमोबाइल हब बनाया जा सकता था, वहां अब श्मशान की शांति है। इससे देश और देश के बाहर के उद्योगपतियों में गलत संदेश गया है। टाटा ने आज जो मुआवजा मांगा है, वह कानून का मामला है। राज्य सरकार इससे कैसे ‘निपटेगी’. क्योंकि, तब तृणमूल ने यहां अबीर खेला था. विक्ट्री साइन दिखाया गया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने सरसों बोया , अब यहां की जनता आंखों में सरसों के फूल देख रही है।

Leave a Reply