ASANSOL

Breaking : Ration Scam ईडी ने दायर की चार्जशीट, 100 करोड़ के घोटाले का अनुमान !

बंगाल मिरर, एस सिंह : ( West Bengal Ration Scam ) राशन वितरण भ्रष्टाचार मामले में ईडी ने पहली चार्जशीट पेश की। उन्होंने यह आरोपपत्र मंगलवार को कोलकाता सिटी सेशन कोर्ट में पेश किया. ईडी सूत्रों के मुताबिक, चार्जशीट में राज्य के पूर्व खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक, मिल कारोबारी बकीबुर रहमान के अलावा दस फर्जी कंपनियों के नाम शामिल हैं। जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक इन कंपनियों के जरिए भ्रष्टाचार की काली कमाई को सफेद किया गया है। 162 पन्नों की चार्जशीट में ईडी ने दावा किया है कि 100 करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार हुआ है. हालांकि, ईडी का मानना ​​है कि जांच के अंत में पैसों की यह रकम बढ़ सकती है. ईडी इस मामले की जांच कर पहले ही 22 करोड़ रुपये जब्त कर चुकी है।

ईडी सूत्रों के अनुसार, पूर्व खाद्य मंत्री और वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने राशन भ्रष्टाचार के पैसे को अन्य क्षेत्रों में निवेश करने के लिए न केवल अपनी पत्नी और बेटी, बल्कि अपने साले और सास का भी इस्तेमाल किया। ईडी ने यह भी आरोप लगाया कि ज्योतिप्रियो ने राशन वितरण घोटाला मामले में अवैध रूप से प्राप्त धन को वैध बनाने के लिए एक फर्जी कंपनी खोली थी। ज्योतिप्रिया – एक ‘करीबी’ मिल मालिक, बाकिबुर, जो अब ईडी द्वारा पकड़ा गया है, भी इन कंपनियों से जुड़ा था।

ईडी के मुताबिक कंपनियों के जरिए भ्रष्ट पैसे को मुख्य रूप से दूसरे सेक्टरों में निवेश किया गया या फिर शेयरों की खरीद-फरोख्त की गई. जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, मंत्री की बेटी और पत्नी ऐसी तीन कंपनियों में अलग-अलग समय पर निदेशक थीं। ईडी सूत्रों के मुताबिक, ज्योतिप्री के साले और सास भी इन तीनों कंपनियों में अलग-अलग समय पर निदेशक थे। जांच में जांचकर्ताओं को बाकिबुर के नाम पर पांच फर्जी कंपनियां भी मिलीं. ईडी सूत्रों के मुताबिक, ज्योतिप्रिया और बाकिबुर के नाम पर ये दस फर्जी कंपनियां आरोप पत्र में हैं।

ईडी ने कोर्ट को बताया कि बकीबुर ने राशन का चावल चुराया है। ऐसा करने के लिए उसने फर्जी किसानों के नाम पर बैंक खाते खोले। बकीबुर ने कई लोगों को किसान दिखाकर वह खाता खोला था। धान की अनुदानित कीमत इन खातों में जाती थी। ईडी ने ऐसे कई फर्जी बैंक खातों का पता लगाया है। गौरतलब है कि , ज्योतिप्रिय को 27 अक्टूबर की आधी रात को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था। इससे पहले बकीबुर को 13 अक्टूबर की देर रात गिरफ्तार किया गया था। इसके मुताबिक, ज्योतिप्रिया की गिरफ्तारी के 46 दिन बाद ईडी ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की।

Leave a Reply