RANIGANJ-JAMURIA

Jamuria Steel Plant Accident : 5 मजदूरों पर गिरा पिघला लोहा, पहुंचे  टीएमसी और भाजपा नेता

बंगाल मिरर, जामुड़िया : जामुड़िया के इकड़ा औद्योगिक क्षेत्र  गगन स्पंज आयरन फैक्ट्री में गर्म लोहे से भरे लेडल से पिघला हुआ लोहा छिटकने से 5 श्रमिक घायल हो गए। वहीं एक की मौत होने की खबर है। हालांकि मौत के कारण पता नहीं चल पाया वहीं प्रबंधन इसकी पुष्टि भी नहीं कर रहा। रात की इस घटना को लेकर जामुड़िया औद्योगिक इलाके में काफी तनाव फैल गया।  इसकी जांच शुरू कर दी गई है कि आखिर कैसे लेडलसे गर्म पिघला लोहा मजदूरों पर गिर गया। इस घटना में चार लोगों को गंभीर रूप से घायल होने के कारण रानीगंज के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जबकि एक अन्य को दुर्गापुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. जामुड़िया पुलिस सभी घटनाओं की जांच में जुट गयी.

घटना के संबंध में जानकारी है कि गुरुवार की रात करीब 11 बजे फैक्ट्री के लोहा गलाने वाली भट्टी में लगे लैडल से पिघला हुआ लोहा ओवरफ्लो होकर गिरने से 5 मजदूर घायल हो गये. सभी मजदूरों ने देखा और इसकी सूचना फैक्ट्री के अधिकारियों को दी गयी, वे तुरंत उन्हें इलाज के लिए ले गये, जहां घटना घटी. जामुड़िया बाजार इलाके के रहने वाले किशन केसरी की मौत हो गयी. वहां शिफ्ट प्रभारी बिहार के जमुई  निवासी धर्मेंद्र मिश्रा, उत्तर प्रदेश के बलिया के बालूपुर निवासी देवेंद्र कुमार यादव, बिहार के सिवान निवासी राम रतन राम और विवेक कुमार गोंड थे। रानीगंज के ईस्ट कॉलेजपाड़ा के एक मरीज को रानीगंज के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं गंभीर रूप से घायल बिहार के बांका जिले के भागलपुर निवासी पप्पू यादव    को दुर्गापुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया.

तृणमूल ट्रेड यूनियन नेता ने कहा कि हालांकि रात में घटना को छुपाया गया था, लेकिन मीडिया में खबर आने के बाद स्थानीय लोगों को मामले की जानकारी हुई. तृणमूल ट्रेड यूनियन नेताओं ने बार-बार मांग की है कि यहां अव्यवस्था होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गयी है. उन्होंने दावा किया कि बार-बार विरोध करने के बावजूद वे कोई समाधान नहीं निकाल सके। विधायक अग्निमित्र पाल दोपहर में घटना स्थल पर पहुंची। इस बीच, तृणमूल विधायक हरे राम सिंह के बेटे प्रेम पाल सिंह घटनास्थल पर पहुंचे  इस दौरान विधायक अग्निमित्र पाल ने सवाल किया कि मजदूरों की सुरक्षा को लेकर फैक्ट्री अधिकारियों के पास इतनी कमियां क्यों हैं. विधायक ने दावा किया कि फैक्ट्री अधिकारियों की लापरवाही के कारण ऐसी घटनाएं हो रही हैं.। वहीं तृणमूल के जिला अध्यक्ष और पांडवेश्वर विधायक नरेंद्रनाथ चक्रवर्ती घटनास्थल पर पहुंचे. मजदूर की मौत और हादसे में घायल मजदूरों की जांच के लिए वहीं आलोक दास को कई तृणमूल नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ देखा गया.

Leave a Reply