ASANSOL

आसनसोल गर्ल्स कालेज हिंदी विभाग द्वारा स्त्री अस्मिता और हिन्दी साहित्य विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल गर्ल्स कालेज हिंदी विभाग द्वारा स्त्री अस्मिता और हिन्दी साहित्य विषय पर गुरुवार को कालेज स्तरीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में कुल्टी कालेज की एसोसिएट प्रोफेसर डा. प्रतिमा प्रसाद उपस्थित थी। कार्यक्रम की शुरूआत आइक्यूएसी के समन्वयक डा. बीरु रजक तथा डा. केके श्रीवास्तव ने डा. प्रतिमा प्रसाद को सम्मानित कर किया।

कालेज के प्राचार्य डा. संदीप घटक ने स्वागत भाषण में हिंदी विभाग की सराहना करते हुए कहा कि हिंदी विभाग हर समय कम अवधि में बेहतरीन आयोजन करता है। डा. बीरू रजक ने कहा कि यह सेमिनार कालेज की छात्राओं और वर्तमान समय में स्त्री के संघर्ष और उन्नति को निश्चित तौर पर रेखांकित करेगा। मुख्य वक्ता डा. प्रतिमा प्रसाद ने समाज में स्त्री की समानता और हिंदी साहित्य पर बात रखते हुए कहा कि आदिकाल से लेकर अब तक स्त्री नये – नये सोपानों की ओर बढ़ती रही है। साहित्य में खासकर अनामिका, निर्मला पुतुल, रोज केरकेट्टा पती जैसी कवियत्री वर्तमान समय में स्त्री को भारतीय परिवेश में उनके संघर्ष को स्वानुभूति के स्तर पर जैसे चित्रित और अभिव्यक्ति कर रही है। वह निश्चित ही मुक्ति के स्वपन की ओर ले जाती है।

उन्होंने कृष्णा सोबती, मन्नू भंडारी, अमृता प्रीतम, राजी सेठ उपन्यासों की नायिकाओं के माध्यम से स्त्री अस्मिता और हिन्दी साहित्य पर अपनी विधिवत और सरल रूप से बातें रखी। इस सत्र की अध्यक्षता संस्कृत विभाग के अध्यक्ष डा. विनायक मिश्र ने की। कार्यक्रम का संयोजन और संचालन हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डा. बिजेन्द्र कुमार ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डा. कृष्णकुमार श्रीवास्तव ने दिया।

Leave a Reply