Kolkata NewsWest Bengal

West Bengal : मंत्री, विधायक और पार्षद के घर ईडी की दबिश

बंगाल मिरर, एस सिंह : ( West Bengal Latest News Today ) नगरनिकाय भर्ती भ्रष्टाचार मामले की जांच में ईडी ने दमकल मंत्री सुजीत बोस के घर पर छापा मारा। केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने सुबह करीब 7 बजे लेकटाउन में मंत्री के दो घरों पर छापेमारी की. केंद्रीय बलों ने मंत्री के घर को बाहर से घेर लिया . पुलिस सुजीत के घर के नीचे भी पहुंची. इसके अलावा, ईडी शुक्रवार सुबह नगर पालिका में भर्ती भ्रष्टाचार मामले में दो अन्य स्थानों पर भी जांच कर रही है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने तृणमूल विधायक तापस रॉय और उत्तरी दमदम नगर पालिका के वार्ड नंबर 19 के तृणमूल पार्षद सुबोध चक्रवर्ती के घर पर छापेमारी की तापस बराहनगर से तृणमूल विधायक हैं. ईडी ने उनके बाउबाजार स्थित घर पर छापेमारी की. वहीं, सुबोध उत्तरी दमदम नगर पालिका के वार्ड नंबर 19 के पार्षद हैं. इससे पहले सुबोध उत्तरी दमदम नगरपालिका के चेयरमैन भी थे। संदेशखाली की घटना के बाद केन्द्रीय बल सतर्क हैं, मंत्री के घर आसपास रूट मार्च किया जा रहा है। 

ईडी अधिकारियों की एक टीम शुक्रवार सुबह करीब 7:30 बजे विरती के खलिसाकोटा गांव स्थित उनके घर में घुस गई। सुबोध के घर के आसपास केंद्रीय बल भी तैनात हैं. सुजीत बोस के दो घरों की तलाशी ली जा रही है. सुजीत को पहले पीयूआर भर्ती भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के सिलसिले में एक अन्य केंद्रीय जांच एजेंसी, सीबीआई द्वारा तलब किया गया था। पिछले साल 31 अगस्त को सीबीआई जांचकर्ताओं ने उन्हें तलब किया था. सूत्रों के मुताबिक, सार्वजनिक रोजगार में भ्रष्टाचार की जांच के दौरान कई जगहों पर तलाशी लेने पर कई दस्तावेज बरामद किये गये. जांच एजेंसी के मुताबिक, उसी दस्तावेज के आधार पर ईडी ने सुजीत के घर पर छापेमारी की. 2016 में सुजीत दक्षिण दम दम नगर पालिका के उप प्रमुख थे. उस वक्त केंद्रीय जांच एजेंसी का मानना ​​है कि पुर की नियुक्ति में भ्रष्टाचार हुआ था. माना जा रहा है कि शुक्रवार सुबह ईडी ने अग्निशमन मंत्री के घर पर छापेमारी की।

गौरतलब है कि इससे पहले सुजीत ने ईडी के खिलाफ याचिका दायर की थी।अग्निशमन मंत्री ने आरोप लगाया कि ईडी अधिकारी उनके पूर्व सहयोगी पर उनका नाम उजागर करने के लिए दबाव डाल रहे थे। नगर निगम भर्ती भ्रष्टाचार मामले की जांच में पूजा से पहले ईडी ने दक्षिण दम दम नगर पालिका के उपाध्यक्ष निताई दत्ता के घर पर छापेमारी की थी. इस संबंध में सुजीत ने अक्टूबर में लेकटाउन में एक नुक्कड़ सभा में कहा था, ”नीता मेरी मददगार थीं.” वे पहली बार पार्षद बने, अब नगर पालिका के उपाध्यक्ष हैं. उसके घर जाकर 12 घंटे तक खोजबीन की, कुछ नहीं मिला। इसके बाद अब उन पर मेरा नाम बताने का दबाव डाला जा रहा है.” उन्होंने आगे कहा, ”वह सिर्फ यह कह रहे हैं कि सुजीत बोस का नाम बताओ, लिख दो, मैं तुम्हें छोड़ दूंगा. ”यह कैसी यातना है!” संयोग से, ईडी ने 19 मार्च को भर्ती मामले में अयान शील को गिरफ्तार किया था। ईडी का दावा है कि साल्ट लेक में अयान के कार्यालय की तलाशी में राज्य की कई नगर पालिकाओं में विभिन्न पदों के लिए नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों की ओएमआर शीट (उत्तर पुस्तिकाएं) मिली हैं।

ईडी सूत्रों के मुताबिक यह भी पता चला है कि पूछताछ के दौरान अयान ने जांचकर्ताओं को बताया कि उसने विभिन्न नगर पालिकाओं में नौकरी दिलाने के बदले कुल 200 करोड़ रुपये लिए थे. इसके बाद नगर पालिका में नियुक्ति भ्रष्टाचार उजागर हुआ. कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय ने पुर की नियुक्ति में हुए भ्रष्टाचार की जांच का जिम्मा सीबीआई को दिया. राज्य सरकार ने आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। लेकिन शीर्ष अदालत ने राज्य की याचिका खारिज कर दी. पुर की नियुक्ति की सीबीआई जांच के जस्टिस गंगोपाध्याय के आदेश को बरकरार रखा गया है.

Leave a Reply