West Bengal

BSF ने लगातार चौथे दिन पकड़ा सोना, भारत बांग्लादेश सीमा पर 4.51 करोड़ के 7 किलो सोने के साथ तस्कर गिरफ्तार

बंगाल मिरर, नदीया : ( West Bengal News In Hindi ) दक्षिण बंगाल सीमान्त के सजग जवानों ने लगातार अपने प्रयासों से सोने तस्करी करने वाले गिरोह की कमर ताेड के रख दी है। चौथे दिन फिर सोने की एक और बड़ी जब्ती कर तस्करो के इरादों को नेस्तनाबूत कर दिया है। इसी सिलसिले में सीमा चौकी राउतुबारी, 84वीं वाहिनी, बीएसएफ के जवानो ने सोने की तस्करी के प्रयास को विफल कर, पश्चिम बंगाल के जिला नदिया की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक तस्कर को 6 सोने की ईंटों के साथ गिरफ्तार किया जब यह तस्कर इन सोने की ईंटों को बांग्लादेश से भारत में तस्करी का प्रयास कर रहा था। जब्त सोने की ईंटों का वजन 7 किलोग्राम है और अनुमानित कीमत 4,51,18,500/- रुपए है।



बीएसएफ के प्रवक्ता से मिली जानकारी के अनुसार, 24 जनवरी को सीमा चौकी राउतबारी के जवानो को बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग से सोने की तस्करी के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद जवानों ने अपने जिम्मेवारी के इलाके में हाथीशाला ट्राई जंक्शन के पास एक घात लगाया। लगभग लगभग 0830 एक संदिग्ध व्यक्ति मोटरसाइकिल पर आ रहा था जिसकी पहचान खुफिया विभाग द्वारा की गयी। इसके बाद जवानो ने उसको पकड़ लिया और उसकी तलाशी के दौरान उसके पास से 6 सोने की ईंटे व एक तेज धार वाला हथियार बरामद किया। इसके बाद जवानों ने सोने को जब्त कर, तस्कर को हिरासत में ले लिया। पकडे गए तस्कर की पहचान सदरुल मंडल (उम्र 26 वर्ष) पुत्र स्वर्गीय बकुल मंडल, ग्राम हाथीसला (घोषपारा), जिला- नादिया, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई है।



पूछताछ के दौरान सदरुल मंडल ने बताया कि वह जल्दी से बड़ी रकम कमाना चाहता था। इसके लिए वह तस्करी का रास्ता चुनता है। इसके बारे में उन्होंने खुलासा किया कि, उन्होंने कथलिया घाट पर कछेर अली मंडल से सोना प्राप्त किया, फिर भैरव नदी पार करके तीन गच्चा घाट से मोटरसाइकिल द्वारा हाथीशाला की ओर गया पर रास्ते में अमूल डेयरी शॉप, हाथीशाला घोषपारा के सामने बीएसएफ पार्टी ने उन्हें पकड़ लिया। उसको यह सोने कि खेप रामकृष्णपुर, महेशबथान, जिला- नादिया (पश्चिम बंगाल) में किसी अज्ञात व्यक्ति को सोना सौंपना था। इसके अलावा उन्होंने खुलासा किया कि उसे इस खेप को पहुंचाने के 1000/- रुपये मिलते।



जवानों की इस उपलब्धि पर दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी श्री ए.के. आर्य, डीआईजी ने खुशी जताई और कहा है की बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त ने 26 जनवरी के दौरान भारत बांग्लादेश सीमा पर ऑपरेशन अलर्ट शुरू किया हुआ है जिसके चलते सीमा पर चौकसी और ज्यादा बढ़ा दी है जिसके परिणामस्वरूप पिछले तीन दिनों के अंदर कुल 9.80 करोड़ की कीमत का कुल 15.4 किलोग्राम सोना जब्त किया है और तीन तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। उन्होंने आगे कहा कि कुख्यात तस्कर गरीब और भोले-भाले लोगों को कम पैसों का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं. कुख्यात तस्करी गिरोह सीधे तौर पर तस्करी जैसे अपराधों में शामिल नहीं होते हैं, इसलिए वे गरीब लोगों को निशाना बनाते हैं। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की है कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से जुड़ी कोई जानकारी मिलती है तो वे इसकी जानकारी बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर दे सकते हैं. इसके अलावा साउथ बंगाल फ्रंटियर ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है. व्हाट्सएप संदेश या सोने की तस्करी से जुड़े वॉइस मैसेज भी भेजे जा सकते हैं. पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी.

Leave a Reply