ASANSOLWest Bengal

Asansol Loksabha 2024 बिहारी बाबू पर ही टीएमसी को भरोसा

जिला नेताओं की बैठक में सुप्रीमो का निर्देश जुटें तैयारी में, भाजपा के प्रति न दिखायें नरमी

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Asansol Loksabha 2024 TMC Candidate ) आसनसोल लोकसभा में पहली बार उपचुनाव में ‘जोड़ा फूल’ बिहारी बाबू ने  खिलाया। अभिनेता से राजनेता और बीजेपी से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा ( Shatrughan Sinha ) को बंगाल की शासकदल टीएमसी ने एक बार फिर आसनसोल से एक बार फिर उम्मीदवार बनाने का फैसला कर लिया है. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार को पार्टी के पश्चिम बर्दवान जिले के नेताओं की संगठनात्मक बैठक में तृणमूल की सर्वोच्च नेता ममता बनर्जी (Mamata Banerjee ) ने इसकी जानकारी दी है.हालांकि फिलहाल आधिकारिक या सार्वजनिक ऐलान बाकी है।

बाबुल सुप्रियो के बीजेपी से तृणमूल में आने के बाद ममता बनर्जी ने आसनसोल उपचुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा यानि कि बिहारी बाबूू को उम्मीदवार बनाया. लोकसभा चुनाव में दो बार भाजपा की जीती हुई सीटें तृणमूल ने छीन लीं। आसनसोल में इससे पहले कभी भी तृणमूल को जीत नहीं मिली थी. पश्चिमी बर्दवान के औद्योगिक क्षेत्र की इस लोकसभा में हिंदी भाषियों की बहुलता है. यह भाजपा की मजबूत पकड़है. लेकिन उपचुनाव में तृणमूल इसे तोड़ने में सफल रही.

केंद्रीय उपेक्षा के खिलाफ ममता बनर्जी ने शुक्रवार से रेड रोड पर धरना शुरू कर दिया है. मंच के पीछे दो अस्थायी कार्यालय बनाये हैं। एक संगठनात्मक कार्य के लिए, दूसरा प्रशासनिक कार्य के लिए। धरने के बीच ही दीदी ने पश्चिम बर्दवान के नेताओं के साथ बैठक की. उन्होंने वहां बताया कि शत्रुघ्न आसनसोल से उम्मीदवार होने जारहेहैं. उन्होंने ढाई दशक से ज्यादा समय तक बीजेपी की सेवा की है. वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भी मंत्री थे। लेकिन उनका शुरू से ही मोदी-शाह भाजपा से मतभेद था। आख़िरकार शत्रुघ्न तृणमूल में शामिल हो गये और सांसद बन गये। शुक्रवार को रैली में आसनसोल के सांसद भी मौजूद थे.

उन्होंने कहा, ”हम भी राम का सम्मान करते हैं. हमारे घर का नाम रामायण है. हम चार भाई हैं. हमारे नाम राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न हैं। लेकिन मैंने राम के साथ इस तरह की राजनीति कभी नहीं देखी.” वाजपेयी जी को देखा. वह सद्भावना के सागर थे।” कांग्रेस छोड़ने और तृणमूल में बनाने के बाद, ममता बनर्जी भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में शामिल हो गईं थी। ममता भी वाजपेयी कैबिनेट में मंत्री थीं। वह अक्सर यह भी कहते हैं कि वाजपेयी की बीजेपी और आज की बीजेपी में कोई समानता नहीं है.

वास्तव में, राजनीतिक हलकों में कई लोगों के अनुसार, राम मंदिर के उद्घाटन के बाद,  कई लोग मानते हैं कि किसी भी हिंदी भाषी क्षेत्र में राम की लहर है। इसी भावना को हवा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बजट सत्र शुरू होने से पहले अपना संबोधन ‘धन्यवाद’ की जगह ‘राम-राम’ कहकर खत्म किया. आसनसोल जैसे हिंदी भाषी क्षेत्र में राम भावना का मुकाबला करने के लिए दीदी शत्रुघ्न पर भरोसा कर रही हैं।

2014 में आसनसोल में बाबुल के खिलाफ तृणमूल ने डोला सेन को मैदान में उतारा था. लेकिन डोला जीत नहीं सकी. बल्कि उस समय की राजनीति में पदार्पण कर बाबुल न सिर्फ चुनाव जीते, बल्कि पहली बार जीतकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री भी बने. बाबुल के लिए प्रचार करने आसनसोल जाने के बाद मोदी ने कहा, ”मुझे बाबुल चाहिए.” ममता ने बाबुल को दूसरी बार हराने के लिए बांकुरा से जीतने वाली सांसद मुनमुन सेन को चुना और उन्हें आसनसोल में तैनात कर दिया. लेकिन प्रचंड ‘मोदी लहर’ में मुनमुन सेंध नहीं लगा पाईं. बाबुल से हारने के बाद मुनमुन ने काउंटिंग सेंटर के बाहर कहा, ”मैं बहुत दुखी हूं.” , बाबुल अब ममता कैबिनेट के सदस्य हैं.

उधर, तृणमूल के एक सूत्र के मुताबिक, ममता बनर्जी ने पश्चिम बर्दवान में पार्टी नेताओं से कहा कि आपस में कोई झगड़ा नहीं करें, एक विधायक ने घरेलू चर्चा में कहा, ”दीदी ने कहा, विधायकों को बूथ आधारित संगठनात्मक काम पर ध्यान देना चाहिए. नेत्री ने राज्य के वरिष्ठ मंत्री मलय घटक) को क्षेत्र में अधिक रहने के लिए कहा. साथहीयह भी चेतावनी दी गई है कि बीजेपी के खिलाफ कोई नरम रुख न दिखाया जाए

Leave a Reply