ASANSOL

Loksabha Election 2024 : काश्मीर से अधिक फोर्स बंगाल में, चुनाव घोषणा से पहले ही 150 कंपनी

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Loksabha Election 2024 ) एक मार्च को केंद्रीय बलों की 100 कंपनियां राज्य में आ रही हैं। 7 मार्च को 50 और कंपनियां आएंगी। लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले राज्य में केंद्रीय बलों की कुल 150 कंपनियां भेजी जा रही हैं. कई लोग चुनाव आयोग की इस कार्रवाई को ‘अभूतपूर्व’ मानते हैं। वहीं बंगाल में कश्मीर से भी अधिक केन्द्रीय बल भेजने की सूचना है। यहां 920 कंपनी चुनाव आयोग द्वारा मांगी गई है।

1 मार्च को राज्य में आने वाली 100 कंपनियों में से 20 कंपनियां सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल), 50 कंपनी बीएसएफ (सीमा रक्षक बल), 10 कंपनी सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल), 10 कंपनी एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) हैं। ), 10 कंपनियां ITBP (भारत-तिब्बत सीमा बल)। 7 मार्च को राज्य में आने वाली 50 कंपनियों में से 10 कंपनियां सीआरपीएफ, 30 बीएसएफ, पांच एसएसबी और पांच आरपीएफ हैं।

चुनाव आयोग ने शनिवार को ही इसकी  अधिसूचना जारी कर दी जिसके जरिए राज्य तबादले की स्थिति में पुलिस अधिकारियों को उसी लोकसभा क्षेत्र में नहीं भेज सकते। देश के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद कई निर्वाचन क्षेत्र दो या दो से अधिक जिलों के हिस्सों से मिलकर बने हैं। परिणामस्वरूप, कई मामलों में राज्य प्रशासन द्वारा पसंदीदा पुलिस अधिकारियों को दूसरे जिलों में स्थानांतरित कर दिया जाता है, लेकिन वे उसी लोकसभा में बने रहते हैं। आयोग के नियमों के अनुसार, सभी पुलिस अधिकारी जो अपने जिले में प्रशासनिक प्रभार में हैं या लगातार तीन वर्षों तक किसी विशेष स्थान पर सेवा दे चुके हैं, उन्हें दूसरे जिले में स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया है. यह नियम उन पुलिस अधिकारियों पर लागू होता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव कार्य में शामिल होते हैं।

आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को देखने के लिए चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ तीन मार्च को राज्य में आ रही है। इससे पहले, मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने स्थिति की समीक्षा के लिए शनिवार को सभी जिलाधिकारियों (डीएम) और पुलिस अधीक्षकों (एसपी) के साथ बैठक की। उन्होंने डीएम, एसपी को आवश्यक निर्देश दिये. शिकायत मिलने पर भी त्वरित कार्रवाई की बात कही जाती है. खबर है कि लोकसभा चुनाव से पहले इसी महीने केंद्रीय बलों का एक हिस्सा राज्य में आ सकता है.

Leave a Reply