West Bengal

West Bengal Weather Updates : बारिश और आंधी को लेकर अलर्ट जारी

बंगाल मिरर, कोलकाता : West Bengal Weather Updates : बारिश और आंधी को लेकर अलर्ट जारी वसंत ऋतु के मध्य में अक्सर बारिश होती है।  चैत्र माह की शुरुआत होने से पहले ही मौसम ने करवट ली है।  मौसम कार्यालय ने दक्षिण बंगाल में एक सप्ताह तक बारिश की भविष्यवाणी की है। रविवार को कोलकाता समेत आठ दक्षिणी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  ओले भी पड़ सकते हैं।

(IMD)

अलीपुर मौसम विभाग ने बताया कि रविवार दोपहर या शाम को कोलकाता में गरज के साथ बारिश हो सकती है.  हवा का झोंका भी चलेगा.  कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं.  यह पूर्वानुमान कोलकाता के अलावा उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर और झारग्राम के लिए है.  इन इलाकों में बारिश के साथ-साथ 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद की जा सकती है.  ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  रविवार को बाकी जिलों में भी बारिश होगी.  पुरुलिया, बांकुरा, पश्चिम बर्दवान, पूर्वी बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और नादिया में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।  हालांकि, इन जिलों में ओलावृष्टि का अनुमान नहीं है।  येलो अलर्ट जारी किया गया है।

रविवार के बाद मंगलवार को मौसम कार्यालय ने फिर से दक्षिण बंगाल में ऑरेंज अलर्ट जारी की है.  उस दिन सभी दक्षिणी जिलों में गरज के साथ बारिश और 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.  इसके अलावा सोमवार और बुधवार को भी बारिश जारी रहेगी.  कमोबेश सभी जिलों में तूफानी बारिश का अनुमान है।

( West Bengal Weather Updates ) उत्तर बंगाल में बारिश की तीव्रता फिलहाल कम है.  मंगलवार तक उत्तरी जिलों में शुष्क मौसम जारी रहने की उम्मीद है।  दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूच बिहार, उत्तरी दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा में बुधवार और गुरुवार को हल्की बारिश हो सकती है।
मौसम कार्यालय ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर से बड़ी मात्रा में जलवाष्प राज्य में प्रवेश कर रहा है।  इसीलिए चैत्र की शुरुआत में बारिश की अनुकूल परिस्थितियाँ बनी हैं।  सोमवार से राज्य के विभिन्न हिस्सों में तापमान में भी गिरावट शुरू हो जायेगी।  रविवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है।

Leave a Reply