West Bengal

सीबीआई की प्रगति रिपोर्ट मिलने के बाद हाईकोर्ट ने कहा, संदेशखाली मामले की जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है 

बंगाल मिरर, सौरदीप्तो सेनगुप्ता :  बहुचर्चित संदेशखाली मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने गुरुवार को कलकत्ता हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ के समक्ष अपनी प्रगति रिपोर्ट पेश की. इस दिन कलकत्ता हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवज्ञानम ने कहा, ”सीबीआई की जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है. रिपोर्ट में भूमि रिकॉर्ड के संबंध में राज्य की ओर से कुछ असहयोग का आरोप लगाया गया। न्यायालय राज्य से अपेक्षा करता है कि वह आवश्यक सहयोग प्रदान करेगा। चूंकि सुप्रीम कोर्ट का कोई स्थगन आदेश नहीं है, इसलिए कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश का विधिवत पालन किया जाना चाहिए। कल्याण कुमार चक्रवर्ती याचिकाकर्ताओं के वकीलों में से एक हैं। जो न्याय की कानूनी लड़ाई के लिए पल-पल की जानकारी और सूत्र कोर्ट के सामने पेश कर रही है.

याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा, “महिलाओं को बलात्कार के मामले में सीबीआई में एफआईआर दर्ज न करने की धमकी दी जा रही है।” इसे देखते हुए चीफ जस्टिस ने कहा,-‘सीबीआई को लोगों के मन में भरोसा बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए. सीबीआई को सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए. महिलाओं के मन से डर दूर करने के लिए जरूरत पड़ने पर सीबीआई महिला अधिकारियों की नियुक्ति भी करेगी. मुख्य न्यायाधीश ने निर्देश दिया कि अगर सीबीआई को राज्य से कोई दस्तावेज चाहिए तो राज्य एक सप्ताह के भीतर उसे सीबीआई को देगा. सीबीआई अगली रिपोर्ट 13 जून को सौंपेगी. इस मामले की अगली सुनवाई भी उसी दिन तय की गयी हैसाथ ही मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को भी इस मामले में शामिल होने की इजाजत दे दी

 इस मामले की सुनवाई में चीफ जस्टिस ने कहा, संदेशखाली के प्रभावित इलाके ”सीसीटीवी और पर्याप्त लाइटें लगाई गई हैं या नहीं?” राज्य ने इस बारे में कोई रिपोर्ट नहीं दी है. तब यह मानना ​​होगा कि राज्य ने इस निर्देश का अनुपालन नहीं किया है। यदि राज्य ऐसा नहीं करता है तो कलकत्ता उच्च न्यायालय अदालत की अवमानना ​​के आरोप में उचित कार्रवाई कर सकता है। राज्य को जल्द से जल्द सीसीटीवी और पर्याप्त लाइटें लगाने की व्यवस्था करनी चाहिए।

गौरतलब है कि कलकत्ता हाई कोर्ट ने 10 अप्रैल को संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच का आदेश दिया था. कोर्ट ने निर्देश दिया कि जमीन हड़पने, जमीन का चरित्र बदलने, बलात्कार जैसे गंभीर आरोपों की जांच सीबीआई करेगी. इस आदेश को चुनौती देते हुए राज्य सुप्रीम कोर्ट गया। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य की याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी. सुनवाई जुलाई में होगी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि – ‘किसी भी जांच या सुनवाई को इसलिए नहीं रोका जाना चाहिए क्योंकि मामला विचाराधीन है.’ सीबीआई जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है. रिपोर्ट देखने के बाद चीफ जस्टिस की टिप्पणी. रिपोर्ट में भूमि रिकॉर्ड के संबंध में राज्य की ओर से कुछ असहयोग का आरोप लगाया गया। न्यायालय को राज्य से आवश्यक सहयोग की अपेक्षा है।

 चीफ जस्टिस की टिप्पणी चूंकि सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच पर कोई रोक नहीं लगाई है, इसलिए कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश का विधिवत पालन किया जाना चाहिए. चीफ जस्टिस ने साफ किया आज की सुनवाई में चीफ जस्टिस ने कहा, ”जमीन रिकॉर्ड को लेकर शिकायत आई है. सीबीआई के बयान को राज्य का सहयोग नहीं मिल रहा है. यह एक गोपनीय रिपोर्ट है. अदालत को उम्मीद है कि राज्य सहयोग करेगा।” चीफ जस्टिस ने यह भी कहा, ‘जिला मजिस्ट्रेट ने अभी तक इस पर कोई रिपोर्ट नहीं दी है.’ चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर आदेश पर जल्द अमल नहीं हुआ तो इसे कोर्ट की अवमानना ​​माना जाएगा. आज की सुनवाई में वादियों के वकील ने पूछा, ”अभी भी धमकियां दी जा रही हैं. महिलाएं अफेयर्स नहीं रखना चाहतीं. उन्होंने कहा कि अगर एफआईआर दर्ज कराई तो जान से मार दिया जाएगा, ऐसी धमकियां दी जा रही हैं.’ तभी एक अन्य वकील ने कहा, “इस तरह की समस्या के लिए मणिपुर में नई टीमें बनाई गई हैं। महिला सीबीआई अधिकारियों को निर्दिष्ट किया जा सकता है।”

इसी दिन राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी इस मामले में शामिल होने के लिए आवेदन किया था. उनका आवेदन भी स्वीकार कर लिया गया. आज की सुनवाई के अंत में कोर्ट ने राज्य को निर्देश दिया कि वह संदेशखाली मामले में जमीन हड़पने से जुड़ी शिकायत में सीबीआई की मदद करे. इसके लिए आवश्यक सदस्यों की नियुक्ति का निर्देश दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस मामले की अगली सुनवाई 13 जून को है. आवेदन करने वाले अन्य वकीलों में प्रियंका टिबरेवाल भी शामिल हैं

Leave a Reply