ASANSOL

West Bengal Weather Updates : मौसम लेगा करवट, जल्द मिलेगी राहत

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( West Bengal Weather Updates ) बैसाख का आधा महीना बीतने को है, लेकिन अभी तक कालबैसाखी के दर्शन नहीं हुए। दक्षिण बंगाल के लोग ‘आकाश की ओर टकटकी लगाये हैं। उनका एक ही सवाल,  कब राहत की बारिश होगी? अलीपुर मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को ही इंतजार खत्म होने वाला है. वे शाम के बाद जिले में बारिश की संभावना जता रहे हैं. सोमवार से प्रदेश का मौसम बदल सकता है।

बंगाल के लोग एक हफ्ते से गर्मी से बेहाल हैं. तापमान तेजी से बढ़ गया है. पारे ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सूर्य की प्रचण्ड गर्मी से शरीर झुलस गया है। पिछले दो-तीन दिनों में स्थिति में थोड़ा बदलाव आया है. हालाँकि, कालबैसाखी नहीं आई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक रविवार से वह मलाल दूर हो सकता है। उनका कहना है कि रबी की शाम को दक्षिण के 6 जिलों में आंधी-तूफान आ सकता है. नादिया, मुर्शिदाबाद, बीरभूम, दो 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। वज्रपात भी संभव है। कोलकाता में भी हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि, आज असहज मौसम बना रहेगा। पश्चिम के 6 जिलों में लू चलेगी। आसनसोल समेत कई जिलों तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री अधिक है।

मौसम कार्यालय के अनुसार लू का दौर रविवार को समाप्त हो रहा है। दक्षिण बंगाल में बुधवार तक तापमान 4 डिग्री तक गिर सकता है. थोड़ी राहत मिलेगी. सोमवार से पूरे सप्ताह बारिश की संभावना है। सोमवार को कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में बारिश के साथ आंधी चलने की संभावना है.

Leave a Reply