ASANSOL-BURNPUR

आसनसोल कन्यापुर डीएवी स्कूल में हो रही है ऑनलाइन पढ़ाई

 अभिभावकों ने स्कूल की प्रिंसिपल कल्याणी नायक के ऊपर गर्व किया एवं कहा कि प्रिंस को कल्याणी नायक हमेशा विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने का अथक प्रयास करती रहती है यही वजह है वह विगत कई वर्षों से स्कूल के जिस शाखा में भी गई है उस स्कूल की शिक्षा व्यवस्था को काफी उन्नत बनाया है
—————–
 बंगाल मिरर, दलजीत सिंह रानीगंज— कोरोना को देखते हुए पूरे देश सहित पश्चिम बंगाल में भी लोक डाउन जारी है। इसके तहत समस्त विद्यालयों की भी छुट्टी दे दी गई है। पर देखा जा रहा है एक और जहां सरकारी विद्यालयो के शिक्षक घरों में बैठ कर लॉक डाउन पालन कर रहे  हैं,वही कई निजी स्कूलों में छात्रों के शिक्षण व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन प्रक्रिया से शिक्षा प्रदान करने का कार्य आरंभ किया है।

इसी क्रम में पश्चिम बंगाल स्थित डीएवी विद्यालयों में नए सत्र से ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा प्रदान किए जाने का कार्य की जा रही है। आसनसोल कन्या पुर के  डीएवी स्कूल में भी   मार्च से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई चालू की कर दी गई है। यह जानकारी आसनसोल डी ए वी स्कूल की प्राचार्य कल्याणी नायक ने देते हुए बताया की के वेबसाइट पर लोअर केजी से द्वादश श्रेणी तक के छात्रों को सोमवार से शनिवार प्रत्येक दिन प्रातः 9 बजे से लेकर 1 बजे तक ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जा रही है।  कई शिक्षक ऑडियो विजुअल के माध्यम से भी छात्रों को पढ़ाई करवा रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि अगर किसी छात्र को किसी विषय में समस्या या विषय समझ में नहीं आ रही है तो वो सीधे तौर पर विद्यालय विभिन्न विषयों के शिक्षकों से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर रहे हैं ।  प्राचार्या कल्याणी नायक ने बताया की सीबीएसई बोर्ड ने विभिन्न एप्स जारी किए हैं, इन एप्स में डीएवी स्कूल में “दीक्षा एप्स” एवं  “ई -पाठशाला” एप के माध्यम से छात्रों को जानकारी दी जा रही है । इस प्रक्रिया के दौरान डीएवी स्कूल के शिक्षक पूरे लगन से छात्रों को शिक्षा प्रदान  करवा रहे हैं ,ताकि  इस लॉक डाउन के दौरान भी  छात्रों की शिक्षा चलती रहे, एवं विद्यालय खुलने पर उन पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े। साथ ही साथ होने वाले परीक्षा में  आसानी से सभी विषयों का परीक्षा दे सके। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन प्रक्रिया चालू की गई है, इसका लाभ छात्र उठा रहे हैं।

#####फ़ोटो

Leave a Reply