ASANSOLBARABANI-SALANPUR-CHITTARANJANPANDESWAR-ANDALRANIGANJ-JAMURIA

कोरोना संकट में भी रेलवे प्रगति के पथ पर रहा अग्रसर ः डीआरएम आसनसोल

वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस करते हुए डीआरएम सुमित सरकार

बंगाल मिरर, आसनसोल, अगस्‍त 28, 2020: आसनसोल रेल मंडल के डीआरएम सुमित सरकार ने आज वेब लिंक के माध्यम से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया, जिसमें उन्‍होंने चौबीसों घंटे (24 x7) फ्रेट परिचालन के द्वारा अत्‍यावश्यक वस्तुओं के परिवहन, कोविड-19 के परिप्रेक्ष्‍य में बाजार की मांग को पूरा करने के लिए समय पर पार्सल एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने आदि सहित पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल द्वारा किए गए विभिन्न उत्‍तम कार्यों उल्‍लेख किया। उन्‍होनें यह भी उल्‍लेख किया कि पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल ने वर्तमान में उत्‍पन्‍न आकस्‍मिक परिस्‍थिति को ध्‍यान में रखते हुए फ्रेट ट्रेनों एवं पार्सल एक्‍सप्रेस ट्रेनों के सुचारु रूप से परिचालन हेतु निरंतर हर प्रकार की व्‍यवस्‍था की है। इसी क्रम में उन्‍होंने अवगत कराया कि कोविड-19 के कारण हुए लॉक डाउन के दौरान अप्रवासी श्रमिकों को घर वापसी की सुविधा उपलब्‍ध कराने हेतु श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें भी चलाई गई।

उन्‍होंने पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के ऐसे प्रयास के बारे में खास तौर पर उल्‍लेख किया, जिसके अंतर्गत मंडल स्‍तर पर व्‍यवसाय विकास यूनिट (बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट/बीडीयू) के गठन के जरिये और अधिक फ्रेट बिजनेस को आकर्षित करने की सार्थक पहल की गई। मंडल रेल प्रबंधक ने रेलवे के बिजनेस अवसरों के विविध पहलुओं के बारे में भी उल्‍लेख किया।    

श्री सरकार/मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल ने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन (पीपीटी) के माध्यम से चिकित्सा संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के बारे में, यथा कोविड -19 के प्रसार के विरुद्ध रोकथाम और उसे लड़ने के लिए रेलवे परिसरों में सैनिटाइजेशन और अन्य उपायों के बारे में भी उल्लेख किया।   आसनसोल मंडल ने कोविड-19 से संक्रमित मरीजों से सुरक्षित तरीके से निपटने हेतु 25 आइसीएफ कोचों को समस्‍त विहित सुविधाओं से युक्‍त आयसोलेशन कोचों में परिवर्तित किया है। मंडल के अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से आम्‍फान चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों में पीड़ित लोगों के लिए राहत सामग्रियाँ (प्रति परिवार हेतु एक जूट के थैले में 60 मदें) भेजी गई, आसनसोल स्‍टेशन पर ऑटोमेटिक मास्‍क एवं सैनिटाइजर विक्रय मशीन चालू की गई, इलेक्‍ट्रिक लोको शेड/आसनसोल में निजी स्‍तर पर एक पोर्टेबल अल्‍ट्रा वायोलेट सैनिटाइजेशन चैम्‍बर विकसित की गई, अंडाल डीजल शेड ने एक लगेज सैनिटाइजर डिस्‍पेंसिंग मशीन विकसित की, मंडल रेल अस्‍पताल/आसनसोल के कोविड आयसोलेशन वार्ड में इलाजरत मरीजों को भोजन, पानी, दवाएं एवं अन्‍य सामग्रियाँ आशंकारहित हो पहुँचाने हेतु आसनसोल मंडल के सिगनल एवं दूरसंचार विभाग द्वारा एक नया रिमोट प्रचालित ट्रॉली ‘‘कोविड एक्‍सप्रेस’’ विकसित की गई। आसनसोल स्‍टेशन पर महिला कर्मियों के लिए दो विश्राम कक्षों का उद्घाटन किया गया, डुरांड कॉलोनी में नवीकृत विवेकानंद पार्क तथा ट्राफिक कॉलोनी में नवीकृत नीलकंठ पार्क का उद्घाटन किया गया, मंडल रेल अस्‍पताल/आसनसोल के नवीकृत कैंटीन का उद्घाटन किया गया, मंडल रेल अस्‍पताल/आसनसोल के ओ.टी. मरीजों के संबंधियों के लिए विश्राम कक्ष का उद्घाटन किया गया, मंडल रेल अस्‍पताल/आसनसोल के नवीकृत कॉन्‍फ्रेन्‍स कक्ष का उद्घाटन किया गया, अंडाल-दुर्गापुर के बीच क्‍वाड्रपल सेक्‍शन पर राजधानी रुटों में 25टी एक्‍सल लोड हेतु ब्रिज सं. 436 का पुनर्निर्माण किया गया, जे.के. रोपवे को ध्‍वस्‍त कर दिया गया, रेलवे सुरक्षा बल द्वारा अन्‍य विभागों एवं गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से ऐसे वंचित लोगों को भोजन व खाद्य सामग्रियाँ उपलब्‍ध कराने हेतु गंभीरता के साथ कार्य किया जा रहा है, जो इस संकटकाल में जीविका के लिए संघर्ष कर रहे हैं। श्री एस.एस. गेहलोत, अपर महाप्रबंधक/ पूर्व रेलवे ने श्री सुमित सरकार, मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल के साथ ‘‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’’ का शुभारंभ किया, इलेक्‍ट्रिक टीआरएस शेड/आसनसोल स्‍थित मेमू कार शेड के नए भवन में सोलर पॉवर जेनेरेशन सिस्‍टम का उद्घाटन किया। साथ ही, उन्‍होंने आसनसोल स्‍टेशन पर वेस्‍ट मैनेजमेंट सिस्‍टम एवं प्‍लास्‍टिक श्रेडर मशीन का भी उद्घाटन किया आदि ।

Leave a Reply