FEATUREDLatestNationalWest Bengal

MAMATA दीदी ने यह क्या कर दिया

हिन्दी भाषा और हिन्दी साहित्य के प्रोत्साहन के लिए 5 करोड़ रुपये आवंटित
File photo

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता, कोलकाता: MAMATA दीदी ने यह क्या कर दिया। उन्होंने बंगाल में हिंदी भाषियों के लिए इतिहास रच दिया है।


हिन्दी अकादमी को बजट के साथ-साथ प्रशासनिक अनुमोदन भी दिया
पश्चिम बंग हिन्दी अकादमी का पुनर्गठन करने के बाद अब राज्य के हिन्दीभाषियों के लिए बंगाल की ममता सरकार ने एक और अत्यंत महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

हिन्दी अकादमी को प्रशासनिक अनुमोदन दे दिया गया है। इसके अलावा हिन्दी भाषा के प्रोत्साहन और हिन्दी साहित्य से जुड़े वि​भिन्न कार्यों हेतु आर्थिक आवंटन भी किया गया है।

सरकार की ओर से कुल 5 करोड़ रुपये का आर्थिक आवंटन अकादमी को किया गया है। सूचना एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग के सचिव ने इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की।

आवंटन की सूचना देने वाले पत्र में उन्होंने लिखा कि हिन्दी अकादमी का कार्यालय बीबीडी बाग स्थित हेमंत भवन में होगा। इसमें जनरल एजूकेशन, लैंग्वेज डेवलपमेंट, प्रमोशन ऑफ मॉडर्न इंडियन लैंग्वेज और लिटरेचर के क्षेत्र से जुड़े कार्य शामिल रहेंगे।

गौरतलब है कि बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने पिछले दिनों हिन्दी भाषा और हिन्दी साहित्य को प्रोत्साहन देने के लिए एक ओर जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंदी अकादमी का पुनर्गठन करने की घोषणा की

वहीं दूसरी ओर तृणमूल ने हिंदी प्रकोष्ठ का गठन किया। इन दो बड़े कदमों से राज्य में हिन्दीभाषियों की उम्मीद की किरण जगी है।


हिन्दी प्रकोष्ठ और अकादमी की खासियत यह होगी कि अगर आपकी कोई शिकायत है, कोई सुझाव है तो वे अाप दे सकते हैं। बेहद ही अहम बात यह है कि राज्य में इस प्रकोष्ठ की भूमिका अहम होगी क्योंकि इसकी त्रिस्तरीय संरचना जिला स्तर से ब्लॉक स्तर तक काम करेगी। अब आप राजनीति से शिक्षा तक में हिन्दीभाषियों के लिए आगे बढ़कर काम करना चाहते हैं तो हिन्दी प्रकोष्ठ यह मौका देगा।

शिल्पांचल के रहने वाले कई हिन्दीभाषियों का कहना है कि राज्य में ऐसा सम्भवत: पहली बार हुआ जब हिन्दीभाषियों के लिए इतनी गंभीरता के साथ साेच विचार किया गया हो।


राज्य में यहां है अधिक हिन्दीभाषियों की संख्या


राज्य में मध्य कोलकाता, दक्षिण कोलकाता, उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, सिलीगुड़ी, आसनसोल, दुर्गापुर, खड़गपुर सदर व राज्य के कुछ अन्य इलाकों में हिंदी भाषी आबादी निर्णायक भूमिका में है।
हिन्दी को आधिकारिक भाषा का दर्जा देने के अपने इरादे की सीएम ने घोषणा की थी। 2012 में यह साकार हुआ और 10 % से अधिक हिन्दीभाषी आबादी वाले जिलों व नगरपालिकाओं में हिन्दी को आधिकारिक भाषा बना दिया गया। 2019 में राज्य सरकार ने हिन्दी विश्वविद्यालय विधेयक पारित किया और हावड़ा में हिन्दी विश्वविद्यालय की स्थापना की नींव भी रख दी गयी। इतना ही नहीं इससे पहले हिन्दी माध्यम जनरल डिग्री कॉलेज की भी सौगात मिली।

https://bengalmirrorthinkpositive.com/2020/09/तृणमूल-हिंदी-सेल-

Leave a Reply