LatestNationalNews

Breaking News : Babari Masjid मामले में सभी आरोपी बरी

बंगाल मिरर, सेन्ट्रल डेस्क: 28 साल का इंतजार खत्म हुआ, आज कोर्ट ने बाबरी मस्जिद ध्वंस मामले का फैसला सुनाया।बाबरी मस्जिद मामले में सभी को बरी कर दिया गया । 24 साल पुराने मामले में फैसला बुधवार को लखनऊ की विशेष अदालत में सुनाया गया।

Babari Masjid सभी आरोपी बरी
File photo

फैसले में भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती सहित 32 लोगों को बरी कर दिया गया। हालांकि तीनों उस दिन अदालत में मौजूद नहीं थे। वे वीडियो लिंक के माध्यम से जुड़ गए।अदालत ने आपराधिक साजिश के आरोप को खारिज कर दिया।

जस्टिस सुरेंद्र कुमार यादव बाबरी केस में 2,300 पन्नों के फैसले को पढ़ रहे थे। सभी 32 आरोपी बुधवार को पेश हुए। वीडियो कॉन्फ्रेंस में उमा भारती, आडवाणी और मुरली भी मौजूद रहे । बिनय कटियार, चंपत राय और जय भगवान गोयल सहित कुल 26 लोग अदालत में उपस्थित थे।

जज ने कहा बाबरी विध्वंस एक आकस्मिक घटना

जज ने कहा बाबरी विनाश पूर्व सुनियोजित  नहीं थी। यह एक आकस्मिक घटना थी। आरोपी नेताओं ने भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश की।फोटोग्राफिक सबूत अदालत में स्वीकार्य सबूत नहीं है।बाबरी विध्वंस मामले में आडवाणी सहित सभी निर्दोष हैं।यह आरोप लगाया गया था कि भाजपा नेताओं आडवाणी, जोशी, उमा भारती और अन्य ने 6 दिसंबर 1992 को प्राचीन बाबरी मस्जिद के विध्वंस के लिए उकसाया था।

हालांकि, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी ने बाबरी मस्जिद के विध्वंस में एक से अधिक बार शामिल होने से इनकार किया था ।बाबरी-विध्वंस मामले की सुनवाई 1 सितंबर को सीबीआई की विशेष अदालत में समाप्त हुई। सीबीआई ने 351 लोगों को बाबरी मामले में गवाह के रूप में नामित किया।

शुरुआत में मस्जिद विध्वंस के लिए दोषी ठहराए गए 48 लोगों में से 18 की पहले ही मौत हो चुकी है। इसलिए न्यायाधीश ने बुधवार को मामले के फैसले में 32 लोगों को अदालत में पेश होने का आदेश दिया । आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह, बिनय कटियार, नृत्यगोपाल दास, चंपत राय, साध्वी ऋतंभरा, साक्षी महाराज आरोपी नहीं हैं।

Leave a Reply