HealthLatestNational

58 वर्षीय कोविड (COVID) मरीज़ श्वसन संबंधी विफलता से हुआ ठीक


ग्लेनेगल्स ग्लोबल हेल्थ सिटी (Gleneagles Global Health City) के चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने एक ऐसे मरीज़ को बचाया जिसे कोविड 19 (COVID 19) संक्रमण के बाद फेफड़ों का गंभीर संक्रमण था

बंगाल मिरर, डिजिटल डेस्क, अक्टूबर 2020: ग्लेनेगल्स ग्लोबल हेल्थ सिटी(Gleneagles Global Health City), चेन्नई, ग्लेनेगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स ग्रुप के सबसे बड़े केंद्र, ने चेन्नई के 58 वर्षीय मरीज़ का सफलतापूर्वक इलाज किया है, जिसका COVID के बाद श्वसन संबंधी विफलता के साथ निदान किया गया था। यह तमिलनाडु में ECMO (एक्सट्रॉकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन) के जरिये COVID के बाद की श्वसन संबंधी विफलता का पहला सफल इलाज है। चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने डॉ. गोविनी बालासुब्रमण्यन, डॉ. सुब्रमण्यन स्वामीनाथन, डॉ. राजावेल, डॉ. शिवसैलम और डॉ. सुरेश की सहायता से इस मरीज़ के एक स्थिर स्थिति में जाने के आश्चर्यजनक इलाज में सहायता की।

वायरस के संपर्क में आने के शुरुआती चरण में मरीज़ स्वस्थ और बिना किसी सह-अस्वस्थता के था। कुछ दिनों बाद, उन्हें बुखार हुआ और सांस लेने में कठिनाई हुई और उनका 14 दिनों के लिए पड़ोस के एक अस्पताल में गंभीर COVID के लिए इलाज किया गया। COVID के इलाज के कुछ सप्ताहों के बाद, उनके रक्त की ऑक्सीजन के स्तर निरंतर एक संकटमय स्तर से नीचे गिरते गए और उन्हें बढती हुई श्वसन संबंधी विफलता और फेफड़ों के गंभीर जख्मों के कारण ग्लेनेगल्स ग्लोबल हेल्थ सिटी में भेजा गया था।

“हमारे अस्पताल दाखिल होने के दौरान मरीज़ की ऑक्सीजन का स्तर गंभीर रूप से कम था और फेफड़ों के गंभीर संक्रमण के कारण रक्त की CO2 का स्तर सामान्य स्तर से 4 गुना अधिक था। वेंटिलेटर और प्रवृत्त वेंटिलेशन जैसे पारंपरिक उपायों के बावजूद उनके ऑक्सीजन के स्तरों में सुधार नहीं हुआ और रक्त में PH का स्तर कम हो गया। आम तौर पर कम PH के कारण कई अंगों को गंभीर नुकसान होता है।” डॉ. गोविनी बालासुब्रमन, वरिष्ठ सलाहकार – कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांटेशन, ग्लेनेगल्स ग्लोबल हेल्थ सिटी ने कहा।

मरीज़ को 16 दिनों के लिए ECMO सपोर्ट पर रखा गया

पारंपरिक उपायों के बावजूद ऑक्सीजन के निरंतर कम स्तरों के कारण, क्लीनिकल टीम ने मरीज़ को ECMO सपोर्ट पर रखने का सतर्क निर्णय लिया क्योंकि यह उसके जीवित रहने का अंतिम विकल्प था। मरीज़ को 16 दिनों के लिए ECMO सपोर्ट पर रखा गया था और इससे उनके ऑक्सीजन के स्तरों में धीरे-धीरे सुधार दिखा। ECMO के 18वें दिन, मरीज़ के फेफड़ों में अच्छा सुधार दिखना शुरू होने के बाद उसे ECMO से हटा दिया गया था। 20वें दिन, मरीज़ स्थिर हो गया और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट से भी हटा दिया गया था। मरीज़ इस समय पूरी तरह से ठीक हो गया है और न्यूनतम ऑक्सीजन समर्थन पर है।

“COVID हालात वाले वर्तमान समय में, हम गंभीर रूप से बीमार मरीज़ों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं। ECMO संसाधन-तीव्र है और इसे चिकित्सीय क्षमताओं, सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए समझ और अनुभव की आवश्यकता होती है। यह तमिलनाडु में ECMO के जरिये COVID के बाद की श्वसन संबंधी विफलता का पहला सफल इलाज है”, डॉ. गोविनी ने आगे कहा।

ECMO जैसे विकल्प कुछ मरीज़ों के जीवन को बचा सकते हैं

देरी से आने वाले कुछ मरीज़ों को फेफड़ों के घाव (ARDS) जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ECMO जैसे विकल्प कुछ मरीज़ों के जीवन को बचा सकते हैं और मरीज़ के अपने फेफड़ों को ठीक करके फेफड़ों के प्रत्यारोपण की आवश्यकता को रोक सकते हैं। GGHC, चेन्नई रूटीन ओपीडी (OPD) देखभाल से लेकर कई अंगों के प्रत्यारोपण तक की विश्व स्तरीय अत्याधुनिक चिकित्सा सेवा प्रदान करने में सबसे आगे रहा है। टीम ने घर की कोविड देखभाल से शुरू होने वाले हल्के कोविड के मामलों से लेकर NIV और यहां तक कि ECMO की आवश्यकता वाले गंभीर मामलों के लिए सर्वोत्तम संभव इलाज प्रोटोकॉल्स तैयार किए हैं और उन्हें कार्यान्वित किया है।

Leave a Reply