NationalNewsWest Bengal

एक और दिग्गज अभिनेता का निधन

बंगाल मिरर, कोलकाता: 40 दिनों की लंबी लड़ाई  के बाद फेलूदा जिन्दगी की जंग हार गये ।  बंगाली फिल्म में युग का अंत हो गया।  दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी का निधन हो गया है।  आज रविवार को दोपहर 12:15 बजे उन्होंने बेलवेउ अस्पताल में अंतिम सांस ली।  मृत्यु के समय उनकी आयु 65 वर्ष थी। 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बेलव्यू अस्पताल पहुंची थी मुख्य सचिव अलापन बनर्जी और प्रशासन के अन्य शीर्ष अधिकारी अस्पताल गये थे।  कोरोना ने सौमित्र बाबू को चपेट में लिया था।  उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।  वह अन्य बीमााारियों से पीीड़ितथे। 

सौमित्रबाबू अस्पताल में भर्ती होने के बाद पहले दो दिनों तक ठीक थे।  उसके बाद उनकी हालत खराब होने लगी।  उनकी हालत बिगड़ने पर जल्द ही उन्हें ITU में स्थानांतरित कर दिया गया।  अनुभवी अभिनेता को ऑक्सीजन संतृप्ति की समस्या थी।  वह पिछले कुछ दिनों से इलाज का रिस्पांस नहीं दे रहे थे।  उन्हें वेंटिलेशन दिया गया था।  मस्तिष्क में तंत्रिका संबंधी समस्याएं भी थी।  अंत में, सौमित्र बाबू जिन्दगी की जंग हार गये।

सौमित्र चटर्जी के निधन पर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री सहित कई राजनीतिक हस्तियों ने शोक जताया


फिल्म जगत के सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहब फाल्के अवार्ड से सम्मानित दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से लेकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ तक ने दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमित‌ शाह ने बांग्ला भाषा में ट्वीट कर अभिनेता के निधन पर दुख जताया है।

उन्होंने लिखा है, सौमित्र चटर्जी के निधन से फिल्म जगत, पश्चिम बंगाल सहित भारतीय संस्कृति जगत को एक अपूरणीय क्षति हुई है। उनके कार्यों में बंगाली चेतना, भावनाएं और नैतिकता का प्रतिबिंब देखा जा सकता है। उनके निधन से मैं काफी दुखी हूं। श्री चटर्जी के परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। ओम शांति।

अमित शाह ने भी सौमित्र के निधन पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी के निधन की खबर सुनकर काफी दुखी हूं। उन्होंने अपने कार्यों से बांग्ला फिल्म को नई ऊंचाइयां दी है। उनके जाने से भारतीय फिल्म उद्योग ने एक मणि खो दिया है। उनके अनगिनत प्रशंसकों और परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। ओम शांति शांति।

इसके अलावा भाजपा के केंद्रीय प्रभारी और राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने लिखा है कि बंगाली फिल्मों के जाने-माने एक्टर श्री सौमित्र चटर्जी जी को सादर श्रद्धांजलि। दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड प्राप्त इस एक्टर ने बंगाली फिल्मों को पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी दिग्गज अभिनेता के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा है कि सौमित्र चटर्जी के जाने से एक युग का अंत हो गया है। जो कीर्तिमान उन्होंने स्थापित किया है। उसकी बराबरी करना असंभव है।

फ्रांस के सर्वोच्च कला सम्मान “ओर्दरे देस आर्ट्स एट देस लेटर्स” से सम्मानित वह भारत के पहले कलाकार थे

दादा साहब फाल्के सम्मान से पुरस्कृत सौमित्र के निधन से सभी सिनेमा प्रेमी दुखी हैं। दशकों तक उन्होंने फिल्म जगत को अविस्मरणीय यादें दी हैं जो हमेशा हमारे जेहन में रहेंगी। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने लिखा है मशहूर अभिनेता सौमित्र चटर्जी के निधन से मर्माहत हूं। उनके जाने से एक ऐसे शून्य की सृष्टि हुई है जो कभी नहीं भरा जा सकता। फ्रांस के सर्वोच्च कला सम्मान “ओर्दरे देस आर्ट्स एट देस लेटर्स” से सम्मानित वह भारत के पहले कलाकार थे। इसके साथ ही उन्हें फिल्म जगत का सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहब फाल्के अवार्ड मिला था। उल्लेखनीय है कि रविवार दोपहर करीब 12:15 बजे दक्षिण कोलकाता के अस्पताल में सौमित्र चटर्जी ने अंतिम सांस ली है।

Leave a Reply