HealthLatestNewsWest Bengal

बंगाल की जनता को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

मुख्यमंत्री की साढे़ सात करोड़ स्वास्थ्य साथी स्मार्ट कार्ड जारी करने की घोषणा

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा परियोजना “स्वास्थ्य साथी” के लिए 7.5 करोड़ स्मार्ट कार्ड प्रकाशित करने की घोषणा की है। गुरुवार को उन्होंने राज्य सचिवालय में मीडिया से मुखातिब होकर दावा किया कि राज्य में व्यापक बीमा परियोजना के अंतर्गत 7.5 करोड़ उपभोक्ताओं को लाया गया है।

Mamata Banerjee file photo

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विभिन्न निजी अस्पतालों में इसके जरिए इलाज की सुविधा रहेगी। इसके तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की इस परियोजना के तहत महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया गया है क्योंकि स्वास्थ्य साथी कार्ड महिलाओं के नाम पर जारी किया गया है।

उन्होंने राज्य वासियों का आह्वान करते हुए कहा कि जिन लोगों का भी नाम इस बीमा परियोजना के अंतर्गत पंजीकृत नहीं है वे निश्चित तौर पर अपने आप को पंजीकृत करें। उन्होंने कहा कि एक दिसंबर से स्वास्थ्य साथी परियोजना का कार्ड वितरण शुरू हो जाएगा। यह स्मार्ट कार्ड है जिसके जरिए न केवल इलाज की सुविधा होगी बल्कि डिजिटल पहचान भी सुनिश्चित की जा सकेगी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत से ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल को अलग कर लिया है। इसे लेकर उनकी निन्दा होती रही है। हालांकि मुख्यमंत्री लगातार यह कहती रही थीं कि बंगाल में पहले से ही स्वास्थ्य बीमा के लिए स्वास्थ्य साथी योजना लागू है। इसलिए आयुष्मान भारत को लागू करने का कोई औचित्य नहीं है।

Leave a Reply