BusinessRANIGANJ-JAMURIA

Jamuria कारखाना पर जमीन हड़पने का आरोप, 4 दिन से ट्रांसपोर्ट ठप

बंगाल मिरर, धनंजय तिवारी, जामुड़िया: जामुड़िया औधोगिक क्षेत्र के शेखपुर स्थित सुपर स्मेलटर कारखाना गेट के समक्ष धरना प्रदर्शन देने तथा परिवहन रोक देने से कारखाना प्रबंधन को प्रतिदिन लाखों रूपये का नुकसान हो रहा है।वहीं रास्ता बंद कर दिए जाने के कारण अन्य फैक्ट्रियों में भी ट्रांस्पोर्टिंग नहीं हो पा रहा है जिससे उन कारखानों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

प्रबंधन सूत्रों के मुताबिक जिस जमीन के लिए आंदोलन किया जा रहा है वह सुपर स्मेलटर कारखाना के अधिन पड़ता है जिसकी नापी जामुडिया बिएलआरओ से कराया गया है।वहीं इसको लेकर कई बार बैठक भी किया गया लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

विवादित जमीन

इसी तरह स्थिति बनी रही तो कारखाना चला पाना मुश्किल हो जाएगा

सूत्रों के अनुसार जीस जमीन पर धरना दिया जा रहा है उसपर सड़क है जिससे ट्रांस्पोर्टिंग होता है।वहीं पिछले 4 दिनों से ट्रांस्पोर्टिंग बंद रहने की वजह से कारखाना में कच्चा माल नहीं पहुँच पा रहा है जिसके कारण उत्पादन पर भी असर पड़ने लगा है।
कम्पनी के अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि यदि इसी तरह स्थिति बनी रही तो कारखाना चला पाना मुश्किल हो जाएगा तथा मजबूरन फैक्ट्री को बंद करना पड़ेगा।मालूम हो कि सुपर स्मेलटर कारखाना में जामुडिया सहित संलग्न क्षेत्र के लगभग 5 हजार से अधिक लोग काम करते है।वहीं फैक्ट्री बंद हो जाने पर इनके रोजी रोटी पर आफत बन आएगी।

फैक्ट्री सूत्रों का कहना है कि कोबिड 19 में किसी तरह मजदूरों के हित को ध्यान में रखते हुए कारखाना चलाया जा रहा है।वहीं ऐसे में इस तरह की परेशानी होगी तो फैक्ट्री चला पाना मुश्किल हो जाएगा।इसके अलावा राज्य सरकार को सालान करोडों रूपये को रॉयल्टी मिलती है वह भी बंद हो जाएगा जिससे राज्य सरकार को भी भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।फैक्ट्री सूत्रों के अनुसार इस समस्या के निदान के लिए कारखाना प्रबंधन द्वारा जल्द ही राज्य के मंत्री मलय घटक तथा अन्य अधिकारियों को इसकी जानकारी देकर समाधान करने की गुहार लगाऐंगे।

मृत वयोवृद्ध महिला का जमीन जबरन कब्जा करने का आरोप

गौरतलब है कि जामुडिया औधोगिक क्षेत्र के शेखपुर स्थित सुपर स्मेलटर कारखाना प्रबंधन पर एक मृत वयोवृद्ध महिला का जमीन जबरन कब्जा करने का आरोप लगाते उसके परिजनों द्वारा कारखाना का परिवहन ठप्प कर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है ।वहीं घटना की लिखीत शिकायत जामुडिया थाना में दर्ज कराया गया है। मृृत वृध महिला की बेटी सुमित्रा नोनीया ने आरोप लगाते हुए बताया कि सुपर कारखाना के पास उनका एक बीघा जमीन है जिसे कारखाना प्रबंधन द्वारा असमाजिक तत्वों की मौजूदगी में दखल करने का प््रयास किया जा रहा है।। काफी दिनों से सुपर स्मेलटर कारखाना प्रबंधन द्वारा जमीन बेचने के लिए विभिन्न तरह से दबाव डाला जा रहा था।वही जब जमीन बेचने पर राजी नहीं होने पर जबरदस्ती किया जा रहा है।

File photo

उन्होंने बताया कि एक वर्ष पूर्व भी इसी तरह असमाजिक तत्वों को साथ लेकर घेराबंदी का काम कराया जा रहा था जिसका विरोध करने पर बहन मुनीया तथा उसके बेटे विश्वास के साथ दुर्व्यवहार एव मारपीट किया गया।उन्होंने बताया कि उनकी माँ का एक बीघा जमीन है जिसका दाग नम्बर 1780 है जिसे कारखाना प्रबंधन जबरन कब्जा करना चाह रहा है।वहीं वर्तमान समय में उक्त जमीन पर वाहनों का परिचालन किया जा रहा है जिस कारण जमीन अब उपजाऊ विहीन हो चुका है।

उन्होंने आरोप लगाया कि कारखाना द्वारा काफी सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा किया गया है।वही अब आम लोगों की जमीन को भी हथियाने की कोशिश किया जा रहा है जिसे किसी किमत पर पूरा होने नहीं दिया जाएगा तथा जरूरत पड़ने पर कारखाना प्रबंधन के खिलाफ जोरदार आंदोलन किया जाएगा।

Leave a Reply