LatestWest Bengal

अवैध कोयला-गौ तस्करी : CBI की ताबड़तोड़ छापेमारी मचा हड़कंप

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता ः अवैध कोयला-गौ तस्करी : CBI की ताबड़तोड़ छापेमारी मचा हड़कंप। सीबीआई ने अवैध कोयला एवं गौ तस्करी के मामले में जांच तेज कर दी है। गौ तस्कर एनामुल हक के पास से सीबीआई को एक डायरी हाथ लगी है। वहीं कोयला तस्करी का सरगना लाला फिलहाल फरार है। उस पर नकेल कसने के लिए सीबीआई ने गिरफ्तारी वारंट जारी कर उसके दस सहयोगियों को दो बार नोटिस भी भेज दिया है।

file photo

गुरुवार की सुबह से ही कोलकाता एवं आसपास के इलाकों में सीबीआई ने अवैध कोयला एवं गौ तस्करी के मामले में जुड़े कारोबारियों के यहां छापेमारी की। जिससे पूरे राज्य में हड़कंप मच गया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने दावा किया कि अवैध पशु तस्करी का पैसा बिनय मिश्रा के माध्यम से कुछ प्रभावशाली लोगों तक पहुंच गया था। सीबीआई सूत्रों ने दावा किया है कि कई गवाहों के बयानों में व्यवसायी का नाम सामने आया है। हालांकि, आज सर्च ऑपरेशन के दौरान बिनय घर पर नहीं मिला। सीबीआई अदालत से सर्च वारंट लेकर तलाशी अभियान चला रही है।

CRPF के साथ जांच अभियान

CRPF के साथ जांच अभियान शुरू किया है। विभिन्न दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है। परिवार के सदस्यों से पूछताछ की जा रही है। यह सुना जाता है कि व्यवसायी का राजनीतिक क्षेत्र में अच्छी पकड़ है। सीबीआई यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या वह उसका इस्तेमाल अवैध कारोबार में करता था। राश बिहारी और चेतला में उनके घर की तलाश सुबह शुरू हुई

दूसरी ओर, सीबीआई ने आज कोयला तस्करी के सिलसिले में हुगली के कोननगर में दो व्यापारियों के घरों पर छापा मारा। सीबीआई अधिकारियों ने अमित सिंह और नवीन सिंह के घरों पर छापा मारा। सीबीआई सूत्रों ने दावा किया कि दोनों व्यापारियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप थे।

डीआईजी सहित बीएसएफ के चार अधिकारियों को नोटिस भेजे

इससे पहले पशु तस्करी मामले में सीबीआई ने एक डीआईजी सहित बीएसएफ के चार अधिकारियों को नोटिस भेजे थे। चारों को जल्द से जल्द निजाम पैलेस में सीबीआई कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, जिन चार लोगों को नोटिस भेजा गया था, उनमें से एक डीआईजी रैंक का अधिकारी था। दो सहायक कमांडेंट और एक डिप्टी कमांडेंट भी थे। मवेशी तस्करी की जांच में उनका नाम सामने आया था, इसलिए केंद्रीय जांच एजेंसी उनसे पूछताछ करना चाहती थी।

इससे पहले, सीबीआई ने मामले में बीएसएफ कमांडेंट सतीश कुमार को गिरफ्तार किया था। मवेशी तस्करी के मुख्य आरोपी इनामुल हक ने भी आत्मसमर्पण कर दिया है। उन्होंने इस महीने के मध्य में आसनसोल में एक विशेष सीबीआई अदालत में आत्मसमर्पण किया। सीबीआई अधिकारियों ने उसे हिरासत में ले लिया। एनामुल बीएसएफ अधिकारियों के एक सिंडिकेट के संपर्क में था, सीबीआई ने दावा किया। CBI के सूत्रों के अनुसार, प्रभावशाली अदालत में मवेशी तस्करी के लिए करोड़ों रुपये रिश्वत के रूप में दिए गए थे। यदि आवश्यक हो, तो बीएसएफ अधिकारियों से आमने-सामने पूछताछ की जा सकती है, सीबीआई सूत्रों ने कहा।

Leave a Reply