KULTI-BARAKAR

यहां आने से पहले देना पड़ता है डंडा टैक्स, ट्रांसपोर्टर है त्रस्त

बंगाल मिरर, साबिर अली, कुल्टी- देश में एक मात्र राज्य पश्चिम बंगाल है जहाँ आप को सीमा में प्रवेश करते ही डंडा टैक्स के नाम पर आपको मोटी रकम चुकानी परती है। आखिर यह डंडा टैक्स है क्या? जो सिर्फ बंगाल में ही देनी पड़ती है और कैसे डंडा टेक्स को लेकर बड़े पैमाने पर दलालों के गिरोह कार्य कर रहा है। बता दे कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में प्रवेश हेतु अन्य राज्यो की रजिस्ट्रेशन वाणिज्य गाड़ियों से डंडा टेक्स वसूलती है। जो 3000 से लेकर 8000 के बीच है।

इसी टेक्स की वशूली बंगाल-झारखंड सिमा राष्ट्रीय राज्यमार्ग से सटे रामपुर एमवीआई कार्यालय यानी आरटीओ द्वरा किया जाता है। लेकिन ट्रक चालक एंव मालिकों को आरोप है कि डंडा टेक्स को लेकर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। बता दे कि पश्चिम बंगाल में प्रवेश करते ही सड़क से सटे पार्किंग स्थल से ही डंडा टेक्स को लेकर दलाल सक्रीय है। आलम यह है कि खुलेआम क्षेत्र के दुकानों के सामने डंडा टेक्स कटवाने को लेकर दलालों के नंबर लिखे हुये है।

बताया जाता है बड़े पैमाने पर यह दलालों के गिरोह सक्रीय हो कर कार्य करता है जो ट्रक चालको से टैक्स कटवाने के बदले मोटी रकम वसूल करते हैं साथ ही अगर आप बिना किसी दलाल के आरटीओ कार्यालय जाते है तो आप से वहाँ पर एंट्री के नाम पर डंडा टेक्स से अधिक की मांग की जायेगी। मजबूरन ट्रक चालको को दलाल के द्वारा डंडा टेक्स कटवाना पड़ता है। क्योंकि की अगर वे दलाल के माध्यम से जाते हैं, तो कुछ पैसे कम होता है। और ट्रक चालकों को दलाल को कमीशन का पैसा देना पड़ता है। मोटर चालकों की शिकायत है कि किसी भी राज्य में डंडा टैक्स नहीं है, लेकिन पश्चिम बंगाल में डंडा टैक्स की के नाम पर जबरन वसूली की जाती है

। इसके अलावा आरटीओ एंव एमवीआई अधिकारी किसी भी ट्रक पेपर में खामी निकाल कर बहुत अधिक रिश्वत लेते हैं। राज्य में ओवर लोड , ओवर हइट के पासिंग के नाम पर ट्रक के प्रवेश पर कई होटलों में एंट्री के नाम पर मोटी रकम ली जाती है जो सीधे आरटीओ अधिकारियों तक जाता है कमीशन काट कर। चालकों का यह भी कहना है कि वे अपने वाहनों के साथ पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने से वे डरते हैं। रामपुर आरटीओ कार्यलय में दलालों के गिरोह का आलम यह है कि यहाँ आप किसी भी कार्य के लिए सीधे स्वंय नही जा सकते। चालकों की मांग है कि मामले में प्रशासनिक जांच होनी चाहिए।

वही मामले को लेकर स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं नेने बताया कि आरटीओ अधिकारी एंव कुछ स्थानीय दलालों द्वरा आज जिस तरीके से ट्रक चालकों को हेकेल कर अवैध रूप से वशूली की जा रह है उससे बंगाल की छवि खराब हो गई है। डंडा टेक्स, आरटीओ एंट्री एंव पास के नाम पर कई तरीके से चालकों को लूटा जा रहा है। आरटीओ अधिकारी जो नियम है उसको ताक पर रख चालकों के साथ बदसलूकी करते है। कुछ होटल मालिक सीना ठोक कर मोती रकम लेकर ट्रक को पास करवा रहे है।

Leave a Reply