ASANSOLPOLL 2021

Poll 2021: Election मोड में प्रशासन

सर्वदलीय बैठक में दिए गए आवश्यक निर्देश

बंगाल मिरर,आसनसोल : Poll 2021: Election मोड में प्रशासन। विधानसभा चुनाव को देखते हुए एडीडीए के सभाकक्ष में सर्वदलीय बैठक जिला अधिकारी तथा आसनसोल- दुर्गापुर कमिश्नरेट के पुलिस आयुक्त के नेतृत्व में किया गया। जिला अधिकारी पूर्णेन्दू माजी ने बैठक में उपस्थित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव के दौरान चुनावी सभा, रैली व बैठक में कितने लोगों को रखा जायेगा तथा कान्वाय के बीच के अंतर को लेकर विस्तार से चर्चा की।

अब उम्मीदवार खर्च कर सकेंगे 30 लाख 80 हजार

चुनाव के दौरान सुविधा एप्प को कैसे व्यवहार करना है, इसका डेमो दिखाया गया। उन्होंने बताया कि चुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को नोमिनेशन कैसे करना है, इस पर भी चर्चा की गई। चुनाव खर्च जो पहले 20 लाख रुपया निर्धारित किया गया था, उसे बढ़ाकर 30 लाख 80 हजार रुपया किया गया है। हर राजनीतिक पार्टी के प्रार्थी को इसका अनुसरण करना होगा।

Election मोड में आया प्रशासन
सर्वदलीय बैठक के दौरान प्रशासनिक अधिकारी एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि
आज से राजनीतिक दलों को पालन करना होगा निर्देश

पुलिस आयुक्त सुकेश कुमार जैन ने कहा कि चुनाव के दौरान पुलिस हर तरफ नजर रखेगी। सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जायेगी। सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सरकारी निर्देश का पालन करना होगा। आज से सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की सूचना स्थानीय पुलिस थाना को देने का निर्देश दिया गया।

यह भी पढ़ें : निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रशिक्षण

अतिरिक्त जिला अधिकारी (सामान्य) डॉ. अभिजीत शेवाले ने बताया कि चुनाव आयोग तीन कैटेगरी के लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा मुहैया करवाने की घोषणा की गई है। इसके तहत कोविड संदिग्ध अथवा कोविड रोगी, 80 साल के बुजुर्ग तथा दिव्यांगों को रखा गया है। इनलोगों को मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पर नहीं जाना होगा। दिव्यांगों को फार्म 12 डी में ऑप्शन देना होगा। बीएलओ ऐसे लोगों के घर जाकर उनका फोटो संग्रह कर उनका पोस्टल बैलेट द्वारा वोट संग्रह करेंगे।

एपिक वितरण ऐप के माध्यम से

उन्होंने कहा कि एपिक वितरण नये एप्प के माध्यम से किया जायेगा। वहीं जब तक चुनाव जारी रहेगा। तब तक सप्ताह के प्रत्येक गुरुवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया जायेगा। प्रार्थी को डी वन फार्म भरना होगा कि उन पर कोई मामला चल रहा है या नहीं। वहीं पार्टी को भी अपने प्रार्थी के संबंध में पूरा ब्योरा देना होगा।

निर्दलीयों को लगेंगे 10 प्रस्तावक

इसके बाद स्थानीय तथा राष्ट्रीय स्तर के दो अखबारों में प्रकाशित करवाना अनिवार्य है। चुनाव के दौरान सभा आदि करने के लिए वीआईपी को 7 दिन पहले लिखित आवेदन देना होगा। राष्ट्रीय पार्टी के उम्मीदवारों को एक ही प्रस्तावक पेश करने से उनका नोमिनेशन हो जायेगा जबकि निर्दलीय प्रार्थियों को 10 प्रस्तावक देना होगा। नोमिनेशन के दौरान प्रार्थी के साथ तीन लोग ही RO के पास जा सकते हैं।

बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला अधिकारी (शिक्षा) हुमायूं विश्वास, अतिरिक्त जिला अधिकारी (एलआर) अप्रतीम घोष, आसनसोल अनुमंडल अधिकारी देवजीत गांगुली के अलावा पूर्व सांसद वंश गोपाल चौधरी तृणमूल कांग्रेस के आकाश मुखर्जी कार्तिक दास प्रबोध राय भाजपा के प्रशांत चक्रवर्ती कांग्रेस जिला अध्यक्ष देवेश चक्रवर्ती समेत सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply