ASANSOL

डामरा में कम्युनिटी हॉल को बना दिया जिम, तृणमूल नेता पर आरोप

बंगाल मिरर, आसनसोल: तिराट पंचायत के द्वारा डामरा कोलयरी में बनाया गया सामुदायिक भवन पूरा होने से पहले ही विवाद में आ गया है। अभी सही ढंग से भवन का निर्माण नहीं हुआ है ना ही इस भवन का उद्घाटन हुआ है। लेकिन पंचायत सभापति पर स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि पंचायत सभापति सुबोध हाड़ी और उनके पिता भोला हाड़ी इस सामुदायिक भवन को जिम के रूप में प्रयोग कर रहे हैं। इसकी लिखित शिकायत स्थानीय लोगों ने आसनसोल दक्षिण विधानसभा के विधायक तापस बनर्जी और प्रखंड विकास पदाधिकारी को दी है।

क्या है आरोप

अशोक कुमार केवट के नेतृत्व में प्रखंड विकास पदाधिकारी और विधायक को एक पत्र दिया गया है।जिसमें स्थानीय लोगों का आरोप है कि डामरा कोलयरी में सरकार के द्वारा एक सामुदायिक भवन निर्माण करवाया गया है। यह सामुदायिक भवन यहाँ के गरीब लोगों के लिए शादी विवाह या अन्य अनुष्ठानों के दौरान उपयोग के लिए बनाया गया है। लेकिन पंचायत सभापति सुबोध हाड़ी और उनके पिता भोलानाथ हाड़ी जबरन इस समुदायिक भवन को जिम के रूप में उपयोग करना चाह रहे हैं।

इसकी चाबी वे लोग अपने पास रख लिए हैं। जिम चला कर इससे यह लोग व्यवसायिक लाभ कमाना चाहते हैं। यह भवन सरकार के द्वारा बनाया गया है।सार्वजनिक उपयोग होना चाहिए। इसका हम लोगों को जो विरोध कर रहे हैं। और हमारी मांग है कि इस भवन के अंदर जो सामान रखे गए हैं। उन्हें हटाया जाए और इस भवन का चाबी पंचायत कार्यालय में रहे।ताकि जिसका कार्य हो वह यहां से ले सके। इस तरह इस भवन का उपयोग सभी लोग कर सकेंग। कोई व्यक्ति विशेष इसे अपनी संपत्ति के रूप में उपयोग ना करें।

आरोप का खंडन

वहीं दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस के एससी एसटी मोर्चा के उपाध्यक्ष भोला नाथ हाड़ी ने इस आरोप को खंडन करते हुए कहा कि यह आरोप बेबुनियाद है। यह इलाका अति पिछड़ा हुआ है। इस इलाके में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोग रहते हैं। जो अशिक्षित हैं। इन लोगों के बीच शिक्षा के लिए जागरूक करना बहुत जरूरी है। साथ ही अशिक्षित होने के कारण यहां के युवाओं में नशा सेवन अधिकता देखी जाने लगी थी। इसलिए इस समाज को सुधारने के लिए योगा बहुत जरूरी था। इस समाज को जागरूक करने के लिए स्वस्थ बनाने के लिए हम लोगों ने कुछ दिन पहले यहां योगा के लिए जिम शुरू किया था।

यह जिम पैसा कमाने के उद्देश्य से नहीं बल्कि समाज में जागरूकता लाने के उद्देश्य किए गए थे। कोराना काल में जब आसनसोल दक्षिण के विधायक तापस बनर्जी यहां राशन वितरण करने के लिए आए। उस समय मैंने उनसे अनुमति मांगी थी कि जिस में घर में हम लोग जिम चलाते हैं। वह जर्जर हो गया है। इसलिए जिम का सामान सामुदायिक भवन में रखने की अनुमति दिया जाए। तब विधायक ने कहा था कि आप ऐसा कीजिए। लेकिन किसी को अनुष्ठान करने में दिक्कत नहीं आनी चाहिए।हम लोगों ने यहां के सभापति से मांग की थी कि यहां एक जिम का निर्माण किया जाए। लेकिन जिम का तो निर्माण नहीं करवाया। लेकिन इस सामुदायिक भवन का निर्माण कराया है। यह समुदायिक भवन अभी निर्माणाधीन है।

लेकिन एक व्यक्ति की मृत्यु होने के कारण यहां एक बार इस फोन में श्रद्धा भोज और एक गरीब लड़की की यहां शादी हुई है। हालांकि अभी इस भवन का उद्घाटन भी नहीं हुआ है। हम लोग इस भवन को किसी व्यवसाय के रूप में प्रयोग करना नहीं चाहते हैं। बल्कि जब जिसका अनुष्ठान का दरकार पड़ेगा। उस समय वे इस भवन का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन खाली समय में अगर यहां युवाओं को राह पर लाने के लिए राह पर लाने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए खाली समय में योगा कराया जाए। तो क्या गलत है जो लोग यह आरोप लगा रहे हैं। वह बेबुनियाद है। वही कुछ महिलाओं ने भी कहा है कि इस भवन में वैवाहिक कार्यक्रम हो रहा है। जो लोग चाहते हैं। वह अपना कार्यक्रम कर सकते हैं

फिलहाल आरोप-प्रत्यारोप जो भी हो । लेकिन डामरा का निर्माणाधीन सामुदायिक भवन विवाद के घेरे में आ गया है। इसके लेकर साफ दिख रहा है कि एक तरफ तृणमूल कांग्रेस एससी एसटी मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष भोला हाड़ी अपना तर्क पेश कर रहे हैं। जबकि स्थानीय आदमी को भय सता रहा है कि यह लोग इस भवन को कहीं हड़प ना लें और आम जनता को जो सुविधा मिली थी। उससे वंचित न रह जाए। देखना है इसको लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी और विधायक तापस बनर्जी क्या कदम उठाते हैं।

Leave a Reply