ASANSOLKULTI-BARAKARRANIGANJ-JAMURIA

शिल्पांचल में व्यापार बंद असरदार

बंगाल मिरर, आसनसोल ः कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स CAIT के आह्वान पर आज सारा भारत व्यापार बंद का समर्थन पूरे भारत वर्ष की विभिन्न व्यवसायिक संगठनों के साथ साथ शिल्पांचल में व्यापार बंद असरदार रहा। जामुड़िया चैम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज ने भी किया और फोस्बेक्की के साथ मिलकर बरकार, नियामतपुर, आसनसोल के व्यवसायिक संगठनों के अलावा जामुड़िया चैम्बर कार्यालय में बैठक करके लोगो से और जामुड़िया के सभी व्यवसायियों से अपने अपने व्यवसाय को बंद सारा भारत व्यवसाय बंद का समर्थन करने का अनुरोध किया।

ज्ञात रहे जीएसटी में सैकड़ो बार संसोधन करने के पश्चात भी जो जटिलताएं आ रही है उसका विरोध करने के लिये साथ ही साथ जीएसटी में व्यवसाइयों की कोई भी त्रुटि होने मात्र से ही उनके बैंक खाते को और सम्पति को जब्त कर लेने का जो प्रावधान इस बजट में लाया गया है उसका भी पुरजोर विरोध करने के लिए सभी व्यवसायी बंधुओं से सारा भारत व्यवसाय बंद का समर्थन अपने अपने व्यवसाय को बंद रखकर करने का अनुरोध किया।

जामुड़िया के सभी छोटे बड़े व्यवसाइयों ने (इक्का दुक्का दुकानदारों को छोड़कर) सभी ने अपने कारोबार – व्यापार बंद करके अपना विरोध प्रदर्शन किया। जामुड़िया चैम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज के सचिव अजय कुमार खैतान ने बताया कि व्यवसायी के बैंक खाते और सम्पति जब्त करने का प्रावधान को हटाना चाहिए और हमारी सर्वोच्च संस्था कैट इसके लिए सरकार से लड़ रही है और हम सदैव कैट के साथ हैं और साथ ही साथ सरकारों को सोचना चाहिए कि ये देश के व्यवसायी देश के आर्थिक इकाई है

इन्ही व्यवसाइयों ने ही कोरोना के समय सभी तरह का सहयोग अपनी अपनी सामर्थ्य के अनुसार सरकार को किया। आज के इस दौर में जबकि ऑनलाइन के बाजार के द्वारा बाहरी कंपनिया सरकार को अंडरकट बिल करके राजस्व को नुकसान पहुंचा रही हैं और किसी भी तरह की सामाजिक दायित्व का निर्वहन भी नही कर रही है वहीं छोटे दुकानदार सरकार को जीएसटी के रूप में सारा कर सही तरीके से देते हैं और सरकार के लिए ग्रहको से कर वसूलते हैं और सरकार को जमा देते हैं जिसमे सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का सहयोग व्यवसाइयों को नही इलता है साथ ही साथ किसी भी प्रकार का चन्दा चाहे वो सामाजिक, धार्मिक या राजनीतिक हो वो भी देते रहते हैं।

आज कैट के आह्वान पर और जामुड़िया चैम्बर की अपील पर बाजार और आसपास के इलाके की सभी दुकाने और व्यवसाय लोगों ने स्वतःस्फूर्त तरीके से किया जिसके लिए जामुड़िया चैम्बर बाजार के सभी व्यवसायियों को हार्दिक धन्यवाद देती है और चैम्बर सदैव उनके साथ है ये भी बिश्वास दिलाती है।

साबिर अली, कुल्टी- जीएसटी को लेकर कैट के आह्वान पर व्यापार बंद नियामतपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एवं नियामतपुर मर्चेंट चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने पथ सभा का आयोजन किया।बाद में नियामतपुर में केंद्र सरकार की नीति के विरोध में जुलूस निकाला।जिसमे सैकडों की संख्या में व्यवसायियों ने भाग लिया।

नियामतपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स के सचिव गुरविंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाते हुए अपने वक्ता ख़ुद को आंदोलनजीवि कहते हुए शुरुआत की कहा कि जीएसटी भरने की जटिल प्रक्रिया के कारण व्यवसायियों को व्यवसाय करना मुश्किल हो गया है। जब तक इस प्रक्रिया को सरल नही बनाया जायेगा तब तक व्यवसायी संगठन की ओर से आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने केंद्र सरकार पर कई तरह के इल्जाम लगाया,

उन्होंने कहा कि सरकार हम लोगों को धर्म के आधार पर बिखरा के रखी है। हम सब व्यापारियों को एकजुट होकर इस जीएसटी के काला कानून से लड़ना होगा और इस गठित कला कानून को सभी व्यापारी भाई मिलकर खत्म करने पर सरकार को मजबूर करना होगा। वही मर्चेंट चेम्बर के अध्यक्ष महेंद्र संघई ने कहा कि पेट्रोल एवं डीजल की कीमत में वृध्दि के कारण इसका प्रभाव व्यवसाय पर पड़ रहा है।

संदीव यादव, बराकर, 26 जनवरी – कॉन्फ्डरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेड्र्स के आह्वान पर जीएसटी को सरल करने को लेकर भारत बन्द के समर्थन में बराकर चेम्बर ऑफ कोमर्स के नेतृत्व आज बराकर एवं आस पास के इलाके पूरी तरह से व्यपारिक प्रतिष्ठान बन्द रहे इलाके में दवा दुकान पेट्रोल पंप को झोड़ कर सभो मिठाई ,दुकान ,पान दुकान ,चाय दुकान बराकर सब्जी मंडी के अलावै थोक एवं खुदरा सभी दुकाने बन्द देखा गया

इस के अलावे बाहर से आने वाले अनाज लेकर एक भी वाहन बराकर मंडी में नही घुसे मिली जानकारी के अनुसार ऊक्त बन्दी का समर्थन ट्रांसपोर्ट के द्वरा बन्दी का समर्थन करने के बाद जो वाहन जहा तक पहुची वह हाहवे में खड़ी देखा गया चालको ने बताया कि ट्रांसपोर्टर के द्वरा सूचना मिलने के बाद वाहन खड़ा कर दिया ।

बन्दी को सफल होने पर बराकर चेम्बर ऑफ कोमर्स के अध्यक्ष शिव कुमार अग्रवाल ने व्यापार बंद को सफल बनाने के लिए सभी व्यवषायों को धन्यवाद देते हुए कहा कि जीएसटी ,को जितनो बार केंद्र सरकार संशोधन किया है और भी जटिल होता गया है उन्होंने केंद्र सरकार से मांग किये है जीएसटी को अविलंब सरल बनाया जाय ताकि व्यपारियो को टैक्स देने में सुविधा हो।

Leave a Reply